scriptRenault Triber की लॉन्चिंग के बाद EV लॉन्च करेगी कंपनी | Renault is planning to launch electric vehicles after Triber | Patrika News

Renault Triber की लॉन्चिंग के बाद EV लॉन्च करेगी कंपनी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 26, 2019 12:40:23 pm

Submitted by:

Vineet Singh

Renault Triber के बाद EV ( इलेक्ट्रिक वाहन ) लॉन्च करेगी कंपनी
फेस्टिव सीजन में Triber को लॉन्च करेगी कंपनी
बिक्री बढ़ाने के लिए कंपनी ने बनाई नई रणनीति

Renault EV

Renault Triber की लॉन्चिंग के बाद EV लॉन्च करेगी कंपनी

नई दिल्ली: फ्रांस की कार निर्माता कंपनी रेनॉल्ट भारत में एक mpv और एक suv लॉन्च करने जा रही है। आपको बता दें कि रेनॉल्ट ने अगले तीन सालों तक हर साल एक नया प्रॉडक्ट लॉन्च करने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन ( Electric vehicles ) लॉन्च करेगी। दरअसल कंपनी ने नई रणनीति कारों की बिक्री को बढ़ाने के लिए बनाई है।
कंपनी में एएमआई-पैसिफिक के चेयरमैन और सीनियर वाइस प्रेजिडेंट फैब्रिस कैम्बोलिव ( Fabrice Cambolive ) को उम्मीद है कि अगर निर्यात बढ़ने के अलावा भारत में कंपनी की नई रणनीति सफल होती है, तो कई सालों के घाटे के बाद भारतीय कारोबार ब्रेक-इवन ( घाटा खत्म हो जाएगा ) में आ जाएगा।
उन्होंने कहा, ‘लोकलाइजेशन यानी भारत से अधिक कलपुर्जे खरीदने के चलते हमारी लागत नियंत्रण में है। कंपनी निर्यात बढ़ाने पर ध्यान दे रही है। भारत में लॉन्च होने वाले नए प्रॉडक्ट्स से भी हमें काफी उम्मीदें हैं। हम अगले साल मुनाफे में आ सकते हैं।’
Triumph Rocket 3 TFC बाइक का इंजन किसी SUV को भी कर देगा फेल

जानकारी के मुताबिक़ कंपनी फेस्टिव सीजन में रेनॉल्ट ट्राइबर को लॉन्च करेगी। इसके बाद 2020 में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी (4 मीटर से छोटी) ‘एचबीसी’ लॉन्च करेगी। रेनॉ को उम्मीद है कि ‘एचबीसी’ एसयूवी से उसकी बिक्री में बंपर उछाल आएगा। कंपनी नई जेनरेशन क्विड के साथ KZE कॉन्सेप्ट वाला इलेक्ट्रिक पावरट्रेन भी पेश कर सकती है। इससे रेनॉ को मार्केट में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी।
Renault EV
इंजन

इंजन ट्राइबर में रेनॉल्ट क्विड वाला 1.0-लीटर इंजन दिया जा सकता है। ट्राइबर में यह इंजन 7hp ज्यादा पावर यानी 75hp का पावर जनरेट करेगा। लॉन्चिंग के समय इसमें सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स उपलब्ध होगा। कुछ समय बाद 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिए जाने की संभावना है।
सेफ्टी फीचर्स सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो ट्राइबर में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स , एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्पीड वॉर्निंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स सभी वेरियंट में मिलेंगे। टॉप वेरियंट्स में रियर पार्किंग कैमरा भी मिलेगा। जानकारी के मुताबिक़ इस कार में साइड एयरबैग्स भी दिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो