scriptइस आसान तरीके से जानें कि कहीं चोरी की कार तो नहीं खरीद रहे आप | now you can easily find out real owner of car to avoid fraud | Patrika News

इस आसान तरीके से जानें कि कहीं चोरी की कार तो नहीं खरीद रहे आप

locationनई दिल्लीPublished: Oct 06, 2018 02:43:33 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

सरकार एक ऐसा एप लेकर आई है जिसकी मदद से आप किसी भा गाड़ी के बारे में जानकारी पा सकते हैं। यानि किसके नाम पर कार है, उसका नंबर

used car

इस आसान तरीके से जानें कि कहीं चोरी की कार तो नहीं खरीद रहे आप

नई दिल्ली: आजकल यूज्ड कार मार्केट तेजी से पापुलर हो रहा है । लोग नई की जगह पुरानी कार खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। अक्सर देखा जाता है कि पुरानी कार खरीदते समय लोगों को इस बात का डर लगा रहता है कि कहीं उनके जरिए ली गई कार चोरी की तो नहीं या फिर उस कार से कोई पुलिस केस तो नहीं जुड़ा।

अगर आप भी इन सब बातों की वजह से यूज्ड कार लेने से बचते हैं तो अब आपको फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि सरकार एक ऐसा एप लेकर आई है जिसकी मदद से आप किसी भा गाड़ी के बारे में जानकारी पा सकते हैं। यानि किसके नाम पर कार है, उसका नंबर, पेट्रोल पर चलती है या डीजल पर ऐसी तमाम जानकारियां आपको इस ऐप के जरिए मिल जाती है।

Hyundai Verna और Honda City को पछाड़ मारुति की ये कार बनी नंबर वन, धड़ल्ले से खरीद रहे हैं लोग

mParivahan नाम के इस ऐप से आप सड़क पर चलने वाली किसी भी कार के नंबर को डालकर उससे जुड़ी सारी जानकारी पल भर में हासिल कर सकते हैं।

दरअसल एम परिवहन एप एक सरकारी एप है जहां आप किसी के भी गाड़ी के नबंर के जरिए जानकारी पा सकते हैं। एप की मदद से आप किसी भी कार, बाइक या बस उसके नंबर से उसके डिटेल्स पता कर सकते हैं। वहीं इस एप में आप अपने डीएल का नंबर डालकर भी उसकी जानकारी पा सकते हैं।

टाटा की ये सस्ती कार चलाएंगे बॉलीवुड एक्टर रितिक रोशन, जानें क्या है पूरा मामला

इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके बाद अपनी गाड़ी का नंबर डालकर पूरी जानकारी ले सकते हैं. अब तक लोगों को अपने गाड़ी के पेपर्स अपने साथ लेकर घुमने पड़ते थे लेकिन इस एप की मदद से वाहन ड्राइवर्स को काफी सुविधा मिलने वाली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो