Alto को पछाड़ नंबर वन बनी ये छोटी कार, माइलेज और लुक दोनों में नहीं है कोई मुकाबला

Sajan Chauhan

Publish: Sep, 12 2018 11:52:02 AM (IST)

Maruti Suzuki की Alto देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है, लेकिन अब एक कार ने इसको भी सेलिंग के मामले में पछाड़ दिया है।

देश की नंबर वन ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी दुनिया में सबसे ज्यादा किफायती कार बेचने के लिए जानी-जाती है। आज हम आपको ये बताएंगे कि मारुति सुजुकी की कार एंट्री लेवल की कारों में सबसे ज्यादा आगे कैसे बनी हुई है। जी हां वैसे तो मारुति सुजुकी की ऑल्टो देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है, लेकिन अब एक कार ने इसको भी सेलिंग के मामले में पछाड़ दिया है। आइए जानते हैं कौन सी है वो कार, जिसने मारुति सुजुकी ऑल्टो को भी पीछे कर दिया।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट की अप्रैल माह में 22,776 यूनिट्स बिकीं थी।
इंजन और पावर इंजन और पावर की बात की जाए तो मारुति सुजुकी स्विफ्ट में 1.2 लीटर के सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 84 बीएचपी की पावर और 115 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। पेट्रोल वेरिएंट प्रति लीटर में 22 किमी का माइलेज देता है। वहीं इसके डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर डीडीआईएस डीओएचसी इंजन दिया गया है जो कि 75 पीएस की पावर और 190 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। डीजल वेरिएंट प्रति लीटर में 28.4 किमी का माइलेज देता है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो की अप्रैल माह में 21,233 यूनिट्स बिकीं थी।
मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 (Maruti Suzuki Alto K10) इंजन और पावर इंजन और पावर की बात की जाए तो मारुति सुजुकी ऑल्टो के 10 में 998 सीसी का 12-वी के सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 67.1 बीएचपी की पावर और 90 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 5 सीट वाली ये कार काफी बेहतरीन है। 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है। ये कार पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी विकल्प में भी आती है। माइलेज माइलेज की बात की जाए तो ये कार प्रति लीटर में 24 किमी का माइलेज देती है। वहीं ये कार सीएनजी में 32.26 किमी का दमदार माइलेज देती है। सेकंड हैंड ऑल्टो के10 1.5 से 2 रुपये में मिल जाएगी।

More Videos

Web Title "New Maruti Suzuki Swift Became number one car in india"