script

गलतफहमी से ज्यादा कुछ भी नहीं है माइलेज से जुड़ी ये बातें, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 10, 2018 12:25:24 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

क्रूज़ कण्ट्रोल स्पीड बरकरार रखने का एक जरिया होता है और इससे इंजन बिना मतलब के एक्सीलीरेशन नहीं होने के चलते काफी फ्यूल बचाता है।

car mileage

गलतफहमी से ज्यादा कुछ भी नहीं है माइलेज से जुड़ी ये बातें, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: हमारे देश में माइलेज एक ऐसा सवाल है जो कार या बाइक लेने के डिसीजन को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। लेकिन फिर भी अभी तक हम माइलेज के बारे में सही समझ नहीं डेवलप कर पाएं हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं माइलेज के बारे में कुछ ऐसी बातें जो गलत है लेकिन हम उन पर यकीन करते हैं।

माइलेज पर असर नहीं डालता है तेज एक्सलरेशन-
इंडिया में कम से कम 40% of ड्राइवर्स मानते हैं कि तेज एक्सलरेशन माइलेज पर असर नहीं डालता है। कार या बाइक का एक्सलरेशन बढ़ाना मजेदार होता है लेकिन इसकी वजह से आपकी कार का माइलेज बुरा असर पड़ता है।यानि अगर आप भी इस तरह से कार चलाते हैं तो सुधर जाएं।

रेग्युलर सर्विस से गाड़ी का माइलेज अच्छा होगा-

रेगुलर सर्विसिंग से कार सही हालत में रहती है। लेकिन ये बात जानने के बावजूद सिर्फ एक-तिहाई कार ओनर इस पर यकीन करते हैं।

क्रूज़ कण्ट्रोल का माइलेज से कोई संबंध नहीं होता है-
क्रूज़ कण्ट्रोल स्पीड बरकरार रखने का एक जरिया होता है और इससे इंजन बिना मतलब के एक्सीलीरेशन नहीं होने के चलते काफी फ्यूल बचाता है। इंडिया के 78% ड्राइवर्स का मानना है की क्रूज़ कण्ट्रोल माइलेज पर असर नहीं डालता।

पहाड़ी इलाकों में माइलेज कम हो जाता है-

पहाड़ी सड़कों पर रोड ऊपर और नीचे जाती रहती है जिससे इंजन को हमेशा ज़्यादा काम करना पड़ता है। जिसकी वजह से कार का माइलेज कम हो जाता है। ऐसे में सपाट जगहों के मुकाबले पहाड़ी इलाकों में आपकी कार ज़्यादा फ्यूल इस्तेमाल करने लगती है।

मौसम भी डालता है माइलेज पर असर

एक तापमान ऐसा होता है जिस पर कार का इंजन बेस्ट परफार्म करता है लेकिन जहां गर्मियों में इस लेवल को आसानी से पाया जा सकता है लेकिन एसी की ठंड की वजह से इसका माइलेज कम हो जाता है। खिड़कियाँ खोलकर और एसी के इस्तेमाल को कम करके माइलेज बढ़ाया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो