Kona Electric SUV: वेंटिलेटेड सीट्स से लेकर जबरदस्त लुक्स तक, बेहद ख़ास है Hyundai की पहली इलेक्ट्रिक कार

By: Vineet Singh

Published On:
Jul, 09 2019 07:39 PM IST

 
    • भारत ( India ) में आज लॉन्च हो गई हुंडई की कोना इलेक्ट्रिक SUV
    • 6 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है ये कार
    • फुल चार्ज होने पर 452 किमी की दूरी तय करती है कार
    • इस कार के फ्रंट में दी गई है वेंटिलेटेड सीट्स

नई दिल्ली: हुंडई मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिक कार Hyundai Kona को लॉन्च कर दिया है । कंपनी ने इस कार की कीमत किसी अन्य electric car की तुलना में बेहद कम रखी है। इस कार को कंपनी ने 25.30 लाख रुपए की शुरूआती कीमत पर बेचेगी। इस कार को जबरदस्त फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है साथ ही इसका लुक भी इम्प्रेसिव है और ये कार भारतीय सड़कों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। काफी समय से इस कार की लॉन्चिंग का इन्तजार किया जा रहा था जो अब पूरा हो चुका है तो चलिए जानते हैं इस कार में क्या है ख़ास।

Samsung ने पेश की 5G कार, 5000 मील दूर से कर सकेंगे ऑपरेट

इस इलेक्ट्रिक suv ( hyundai kona electric suv ) की खासियतों की बात करें तो इसे आप 57 मिनट में फुल चार्ज कर सकते हैं। Hyudai KONA को अगर आप स्टैंडर्ड AC सोर्स से चार्ज करेंगे तो इस कार को फुल चार्ज होने में 6 घंटे 10 मिनट लगेंगे ।

25.30 लाख की कीमत में लॉन्च हुई Hyundai Kona electric SUV
पर्यावरण मंत्रालय के बाद अब प्रधानमंत्री कार्यालय भी करेगा इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल, चार्जिंग का भी होगा खास इंतजाम

Eco, Comfort और Sport जैसे तीन ड्राइव मोड के साथ लॉन्च हुई ये कार one-speed ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है और इसमें मैनुअल का सिस्टम नहीं है। कंपनी ने दावा किया है कि Hyundai KONA को एक बार फुल चार्ज करके 425 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

कोना एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक चलेगी, जो अभी आने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिहाज से काफी अच्छी रेंज है। ये भारत में Hyundai की पहली इलेक्ट्रिक कार है और इसका लंबे समय से इंतजार हो रहा था।

फीचर्स – इस कार में LED प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और DRLs, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ, रेन सेनसिंग वाइपर्स जैसे फीचर्स को जगह मिलेगी इसके अलावा कोना में hyundai venue वाली Bluelink connectivity भी मिलेगी । KONA मेंज ABS के साथ EBD दिया गया है.।इसके अलावा इस कार में 6 एयरबैग्स भी मिलेंगे । हिल असिस्ट, वर्चुअल इंजन साउंड सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स इसे सेफ बनाते हैं।

पर्यावरण मंत्रालय के बाद अब प्रधानमंत्री कार्यालय भी करेगा इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल, चार्जिंग का भी होगा खास इंतजाम

ख़ास बात ये है कि इस कार में वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स दी गई हैं जो अपने आप ही गर्माहट एयर ठंडक जेनरेट करती हैं जिनकी मदद से आप ड्राइवर और को-पैसेंजर को ठंडी और गर्मी में ये कार तकलीफ नहीं देती है।

Hyundai KONA में 100kW का मोटर दिया गया है और यह कार फ्रंट व्हील ड्राइव होगी। ये 131 bhp के बराबार की पावर देती है। कंपनी का दावा है कि यह SUV सिर्फ 9.7 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ेगी ।

Published On:
Jul, 09 2019 07:39 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।