scriptठंड में ड्राइविंग के दौरान अपनाएं ये तरीके, कभी नहीं होगा एक्सीडेंट | Keep these things in mind while driving in winter to avoid accidents | Patrika News

ठंड में ड्राइविंग के दौरान अपनाएं ये तरीके, कभी नहीं होगा एक्सीडेंट

locationनई दिल्लीPublished: Jan 08, 2019 01:17:33 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

कोहरे के दौरान कई बार लोग गाड़ी के हेडलाइट की जगह पार्किंग लाइट ऑन कर देते हैं। जिससे ड्राइवर को आपकी गाड़ी की दूरी का अंदाज नहीं लगता है

car in winter

ठंड में ड्राइविंग के दौरान अपनाएं ये तरीके, कभी नहीं होगा एक्सीडेंट

नई दिल्ली: बारिश और ठंड के मौसम में ड्राइव करना बेहद मुश्किल होता है। सबसे ज्यादा रोड एक्सीडेंट इन्ही दो मौसमों में होते हैं। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें ड्राइविंग के टाइम अप्लाई करके आप एक्सीडेंट से बच सकते हैं।

धुंध को हमेशा के लिए करें दूर-

सर्दियों में विंडस्कीन पर धुंध जम जाना बेहद कॉमन होता है। ऐसे में इस परेशानी से निजात पाने का एक बेहद आसान तरीका होता है। दरअसल जब कार की विंडस्क्रीन पर धुंध जम रही हों, तो कार की AC को ऑन करके डिफॉगर मोड पर लगा दें। कुछ ही देर में कार की विंडस्क्रीन पर जमी नमी गायब हो जाएगी।

भारत की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV बनी Tata Nexon, जानें कौन है नंबर 1

विंडशील्ड अच्छी क्वालिटी के लगवाएं-

कार की विंडशील्ड हमेशा अच्छी क्वालिटी की लगवानी चाहिए। इससे न सिर्फ कार चलाने वाले को बेहतर व्यू मिलता है बल्कि कार चलाने में आसानी होती है। हालांकि, अक्सर ग्राहकों को डर रहता है कि विंडस्क्रीन टूट गई तो उनके सारे पैसे भी बर्बाद हो जाएंगे। लेकिन आपको बता दें कि कार की इन्श्योरेंस पॉलिसी में विंडस्क्रीन पर 100 फीसदी का कवर होता है। यानि अगर आपकी गाड़ी का विंडशील्ड टूट जाता है तो इसकी पूरी कीमत इन्श्योरेंस कंपनी देगी।

भारत आ रही है 540 किमी माइलेज वाली ये कार, जानें कब तक होगी लॉन्च

हेडलाइट जलाने की आदत डालें-

कोहरे के दौरान कई बार लोग गाड़ी के हेडलाइट की जगह पार्किंग लाइट ऑन कर देते हैं। जिससे सामने से आ रहे ड्राइवर को आपकी गाड़ी की दूरी का अंदाज नहीं लगता है, जिससे कई बार हादसे हो जाते हैं। इसलिए पार्किंग लाइट के बदले लो-बीम पर हेडलाइट जलाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो