script

माइलेज के बारे में अक्सर भारतीयों को होती हैं ये गलतफहमियां, कहीं आपको तो नहीं !

locationनई दिल्लीPublished: Feb 15, 2019 03:11:36 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

दरअसल पहाड़ी सड़कों पर रोड ऊपर और नीचे जाती रहती है जिससे इंजन को हमेशा ज़्यादा काम करना पड़ता है।

car mileage

माइलेज के बारे में अक्सर भारतीयों को होती हैं ये गलतफहमी, कहीं आपको तो नहीं !

नई दिल्ली : गाड़ी चलाने वाला हर इंसान गाड़ी खरीदने के बाद जिस एक चीज की सबसे ज्यादा फिक्र करता है वो होता है कार का माइलेज। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारे देश में ज्यादातर ड्राइवर्स माइलेज के बारे में गलतफहमी के शिकार होते हैं। चलिए आपको बताते हैं माइलेज से जुड़ी ऐसी ही कुछ बातें-

पहाड़ों पर कार कम माइलेज देती है-

भारत में 52% लोगों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है की चढ़ान पर जाते ही आपकी गाड़ी का माइलेज कम होना शुरू हो जाता है। दरअसल पहाड़ी सड़कों पर रोड ऊपर और नीचे जाती रहती है जिससे इंजन को हमेशा ज़्यादा काम करना पड़ता है। ये बात कार के माइलेज पर असर डालती है।

माइलेज पर असर नहीं डालता चालू इंजन
हमारे यहां लोग हर चीज में जुगाड़ लगाते हैं, ड्राइविंग इससे अलग नहीं है। ज्यादातर लोग अपने रिश्तेदारों से गाड़ी सीख लेते हैं जिससे उन्हें चीजों के बारे में ठीक से पता नहीं होता। हमारे यहां 26% ड्राइवर्स मानते हैं की खड़े रहते वक़्त इंजन चालू रखने से कोई फर्क नहीं पड़ता। ये महज उनकी गलतफहमी है, दरअसल इंजन बंद करने से ज़्यादा फ्यूल बचता है ।

क्रूज़ कण्ट्रोल से माइलेज पर नहीं पड़ता असर
क्रूज़ कण्ट्रोल स्पीड बरकरार रखने का एक जरिया होता है और इससे इंजन बिना मतलब के एक्सीलीरेशन नहीं होने के चलते काफी फ्यूल बचाता है।

वज़न माइलेज पर असर नहीं डालता
जितना वज़न आपकी गाड़ी का होगा उसका माइलेज उतना ही कम होगा, लेकिन हमारे यहां लोग अनाप-शनाप चीजें गाड़ी में भर लेते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी कार से गैर-ज़रूरी चीज़ें हटा लीजिये। कम वज़न से माइलेज बढ़ेगा।

रेग्युलर सर्विसिंग से बढ़ता है माइलेज-

रेगुलर सर्विसिंग से कार सही हालत में रहती है लेकिन सिर्फ एक-तिहाई कार ओनर इसका पालन करते हैं।समय पर मेन्टेन नहीं करने से गाड़ी के माइलेज पर काफी बुरा असर पड़ता है और भारत में लगभग 33% ड्राइवर्स को इस बात का कोई अंदाजा नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो