गर्मी के मौसम में ऐसे बढ़ाएं कार का माइलेज, नहीं पड़ेगी पैसे खर्च करने की जरूरत

By: Vineet Singh

Published On:
Jun, 12 2019 05:48 PM IST

    • आसानी से बढ़ाया जा सकता है कार का माइलेज
    • नहीं पड़ती है कोई बदलाव करवाने जरूरत
    • बस अपनी आदतें बदलकर बढ़ा सकते हैं माइलेज

नई दिल्ली: गर्मी का मौसम आते ही आपने देखा होगा कि सड़कों पर काफी जाम लगता है जो कई-कई घंटों तक खुलने का नाम ही नहीं लेता है। ऐसे में आपकी कार अगर जाम में फंस जाए तो काफी मुश्किल हो जाती है साथ ही कार का पेट्रोल भी तेजी से खत्म होने लगता है। ऐसे में अगर आपकी कार अच्छा माइलेज नहीं देती है तो आपकी जेब पर काफी बोझ पड़ता है। ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप बिना पैसे खर्च किए हुए अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

इस खास टेक्नोलॉजी से लैस होगा Bajaj Pulsar NS200, माइलेज और पॉवर होंगे जबरदस्त

अपनी कार का माइलेज बढ़ाने से पहले आपको सबसे पहले ये समझना पड़ेगा कि आपकी वो कौन सी आदते हैं जिनकी वजह से कार के माइलेज पर असर पड़ता है क्योंकि इन आदतों को बदलकर आप आसानी से अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते है। तो चलिए आज जानते हैं कि कैसे कार का माइलेज बढ़ाया जा सकता है।

भारी वजन : कई लोग अपनी कार में काफी वजन लेकर चलते हैं। ये वजन कार के इंजन के लिए काफी मुश्किलें खड़ी कर देता है। दरअसल ज्यादा वजन से कार के इंजन पर जोर पड़ता है और माइलेज कम होता है। इसलिए कार में कभी ज्यादा वजन लेकर नहीं चलना चाहिए।

Seltos नाम से लॉन्च होगी Kia motors की नई SUV , 20 जून को दिखेगी पहली झलक

सर्विसिंग : जब कार पुरानी होने लगती है तो लोग इसकी सर्विसिंग ( car servicing ) करवाना बंद कर देते हैं। ऐसे में कार के माइलेज पर असर पड़ने लगता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से ही अपनी कार की सर्विसिंग समय से करवानी शुरू कर दीजिए।

डैमेज प्रोटेक्टर : लोग कई बार अपनी कार को किसी डैमेज से बचाने के लिए कार के अगले और पिछले हिस्से में मेटल के प्रोटेक्टर लगवा लेते हैं, ऐसा करने से आपकी कार का वजन बढ़ जाता है और कार का माइलेज कम होने लगता है।

Hyundai Venue का तहलका, Mahindra Xuv300 को पछाड़ बनी देश की दूसरे सबसे बिकाऊ कार

हैवी टायर्स : आजकल कार में हैवी टायर्स लगवाने का ट्रेंड चल रहा है। हैवी टायर्स ( Tyres ) लगवाने की वजह इंजन पर ज़ोर पड़ता है। ऐसे में कार का माइलेज घटता है। इसलिए आपको कार में हैवी टायर्स लगाने से बचना चाहिए।

Published On:
Jun, 12 2019 05:48 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।