scriptज्यादा माइलेज के लिए कार नहीं बल्कि ड्राइविंग का तरीका बदलें | Increase car mileage with these simple tricks | Patrika News

ज्यादा माइलेज के लिए कार नहीं बल्कि ड्राइविंग का तरीका बदलें

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2018 02:48:41 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

तो अगर आप भी कार के कम माइलेज से परेशान हैं और चाहते हैं कि कार ज्यादा से ज्यादा माइलेज दें तो नई कार खरीदने से पहले ये ट्रिक्स आजमाएं।

car mileage

ज्यादा माइलेज के लिए कार नहीं बल्कि ड्राइविंग का तरीका बदलें

नई दिल्ली: कार खरीदते टाइम फीचर से ज्यादा लोग माइलेज के बारे में उत्सुक रहते हैं। नई गाड़ियों के लॉन्चिंग के वक्त भी कंपनियां कार के माइलेज पर सबसे ज्यादा फोकस करती है। और तो और कई बार तो लोग कार के माइलेज की वजह से कार खरीदना का फैसला तक बदल देते हैं। तो अगर आप भी कार के कम माइलेज से परेशान हैं और चाहते हैं कि कार ज्यादा से ज्यादा माइलेज दें तो नई कार खरीदने से पहले हमारी बताई हुई ट्रिक्स आजमाएं। इससे आपकी पुरानी कार ही दोगुना माइलेज देने लगेगी। तो चलिए आपको बताते हैं वो तरीके जो आपकी कार का माइलेज दोगुना कर देंगे ।
गियर बदलने में रखें सावधानी-

अगर आप लंबे सफर पर हैं और एक जैसी स्पीड पर चल रहें हैं तो टॉप गियर का ही इस्तेमाल करें।पेट्रोल व्हीकल्स के गियर2500आरपीएम (राउंड पर मिनट) से पहले बदले जाने चाहिए। वहीं, डीजल व्हीकल्स के गियर 2000आरपीएम से पहले बदले जाने चाहिए। अगर आप इसका ख्याल रखेंगे तो कार बेहतर माइलेज देगी।
काम न होने पर इंजन बंद कर दें-

जब भी आप ट्रैफिक में फंस जाएं और आपको लगे कि ट्रैफिक क्लियर होने में समय लगेगा तो कार का इंजन बंद कर दें। इससे आपका फ्यूल भी बचेगा और वायु प्रदूषण भी कम होगा।
कम स्पीड पर चलाएं कार-

2011में हुए एक सर्वे के दौरान पाया गया है कि कम रफ्तार पर वाहन चलाने से ईंधन की बचत होती है। 90किमी/प्रतिघंटा की रफ्तार से ऊपर वाहन चलाने में ज्यादा ईंधन की खपत होती है। सर्वे के मुताबिक110किमी/प्रतिघंटा की रफ्तार पर कार में ईंधन की खपत20प्रतिशत तक बढ़ जाती है। यानि स्पीड का ध्यान रखकर आप माइलेज बढ़ा सकते हैं।
टाइम पर सर्विसिंग कराएं।

ट्रेंडिंग वीडियो