scriptऐसे बढ़ाएं अपनी पुरानी कार का माइलेज, वो भी बिना पैसे खर्च किए हुए | Increase car milage by this simple trick | Patrika News

ऐसे बढ़ाएं अपनी पुरानी कार का माइलेज, वो भी बिना पैसे खर्च किए हुए

Published: May 26, 2019 01:49:44 pm

Submitted by:

Vineet Singh

लापरवाही की वजह से माइलेज नहीं देती है आपको कार
कुछ सिंपल ट्रिक्स फॉलो करके बढ़ा सकते हैं माइलेज
बिना पैसे खर्च किए बढ़ जाएगा कार का माइलेज

car

ऐसे बढ़ाएं अपनी पुरानी कार का माइलेज, वो भी बिना पैसे खर्च किए हुए

नई दिल्ली: अगर आप अभी भी अपनी पुरानी कार ( old car )को चला रहे हैं और कुछ और साल तक इसे चलाना चाहते हैं लेकिन आपको कार माइलेज नहीं देती है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपनी पुरानी कार से भी जबरदस्त माइलेज ले सकते हैं और इसके लिए आपको बस कुछ टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे।
पुरानी कार के साथ दिक्कत ये होती है कि लोग इसकी देखभाल करना कम कर देते हैं साथ ही समय से इसकी सर्विसिंग नहीं करवाते हैं। ऐसे में कार का माइलेज कम होना शुरू हो जाता है। लेकिन फिर भी ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपनी पुरानी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं।
Royal Enfield Bullet बन सकती है घाटे का सौदा, खरीदने से पहले जान लें ये बातें

कार की धुलाई: कई बार लोग अपनी कार को चलाने के बाद उसे पार्क कर देते हैं और इसकी सफाई नहीं करवाते हैं लेकिन ऐसा करना कार के इंजन पर असर डालता है। दरअसल कीचड़ और मिट्टी अगर कार से साफ़ ना किए जाए तो इससे कार जंग खाने लगती है ऐसे में कार के पार्ट्स खराब होने लगते हैं और इंजन पर भी दबाव पड़ता है। ऐसे में आपको समय-समय पर कार की सफाई करवाते रहना चाहिए।
इंजन ऑइल: पुरानी कारों में अक्सर लोग कई महीनों तक इंजन ऑइल नहीं बदलवाते हैं जिसकी वजह से इंजन ऑइल जल जाता है। ऐसे में कार माइलेज नहीं देती है। इसलिए आपको अपनी पुरानी कार में ठीक समय पर इंजन ऑइल बदलवा लेना चाहिए। इससे इंजन ठंडा रहता है और कार माइलेज देती है।
चौड़े टायर: कार में चौड़े टायर्स लगवाना फैशन बन गया है। लेकिन शायद आप ये बात नहीं जानते हैं कि कार के चौड़े टायर्स इंजन पर दबाव डालते हैं जिससे माइलेज बेहद ही कम हो जाता है। ऐसे में आपको कार में नॉर्मल टायर्स ही लगवाने चाहिए।
एयर कंडीशनर: अगर आप बार-बार कार का AC बंद करके इसे वापस ऑन करते हैं तो इससे कार ज्यादा फ्यूल का इस्तेमाल करती है। इसलिए एक बार अगर आप AC चलाते हैं तो उसे बार-बार बंद ना करें बल्कि इसका टेम्प्रेचर कम कर दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो