scriptबिना पैसा खर्च किये भयंकर गर्मी में भी कार को रखना है कूल, तो अपनाएं ये 5 तरीके | how to take care of your car in summer | Patrika News

बिना पैसा खर्च किये भयंकर गर्मी में भी कार को रखना है कूल, तो अपनाएं ये 5 तरीके

locationनई दिल्लीPublished: Apr 19, 2019 02:25:47 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

गर्मियों में कार का रखें ध्यान
कार केयर टिप्स
कार को ठंडा रखने के तरीके

car care

बिना पैसा खर्च किये भयंकर गर्मी में भी कार को रखना है कूल, तो अपनाएं ये 5 तरीके

नई दिल्ली: गर्मी के मौसम में कार चलाना किसी सजा से कम नहीं होता क्योंकि कितनी भी कोशिश कर लो कार की तपती गर्मी से निजात पाना बेहद मुश्किल होता है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ये हालात कई बार आपकी खुद की गलतियों की वजह से पैदा होते हैं। क्योंकि गर्मी आते ही लोग पूरी तरह से कार के एसी पर निर्भर करने लगते हैं लेकिन ये सही नहीं है कार की ठंड के लिए एसी के अलावा भी कई चीजें जिम्मेदारी होती हैं जिनका ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसीलिए हम आज आपको ऐसी 5 बातें बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप गर्मियों में भी कार को कूल-कूल रख सकते हैं।

ज्यादा सुरक्षित हुई Maruti की ये कार, 22 किमी का माइलेज और कीमत 3.55 लाख रूपए

इंजन के कूलेंट की करें जांच- कार का इंजन सिर्फ कार चलाने नहीं बल्कि ठंड के लिए भी जिम्मेदार होता है। इसीलिए कार के इंजन के कूलेंट और कार इंजन के बेल्ट की रेग्युलरली चेकिंग करते रहें । जहां तक संभव हो कोशिश करें कि कार को छांव में पार्क करें

एसी की सर्विसिंग करा लें- गर्मी आते ही हम कार का एसी चलाने लगते हैं लेकिन जरूरी है कि एसी को चलाने से पहले उसकी सर्विसिंग जरूर करा लें ताकि उसकी एफिशिएंसी पर कोई गलत प्रभाव न पड़े।

इस बड़ी खामी के चलते Honda ने वापस मंगाई 3699 कारें, जानें क्या है पूरी खबर

धुलाई- कार को ठंडा रखने का सबसे आसान और सस्ता तरीका है कि उसकी हर हफ्ते धुलाई की जाए। कार को वॉश करते समय ध्यान रखें कि कार डिटर्जेंट से नही बल्कि किसी अच्छे शैम्पू से धोए और पोछनें के लिए माइक्रो फाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल करें।

विंडशील्ड कवर- गर्मियों के मौसम में कार को पार्क करें तो ध्यान से कार के विंडो पर विंड शील्ड कवर लगाएं। इससे दोबारा कार को चलाने पर आपको कार तपती नहीं मिलेगी।

एडवेंचर बाइक्स को मात देगी 300 किमी माइलेज वाली ये इलेक्ट्रिक बाइक, लॉन्चिंग से पहले मिले इतने ऑर्डर

सीट कवर- कार को ठंडा रखने का एक और आसान तरीका है कि कार के सीट कवर गर्मियों में कॉटन के बनवाकर इस्तेमाल करें। रेक्सीन या लेदर गर्मियों में जल्दी गर्म हो जाता है और ऐसे में कार चलाना बेहद मुश्किल होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो