script

2 गुना माइलेज चाहिए तो ड्राइविंग में इन 5 बातों का हमेशा रखें ख्याल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 20, 2018 04:53:26 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

अगर हम कहें कि कई बार कार का कम माइलेज ड्राइविंग के दौरान की जाने वाली आपकी गलतियों का परिणाम है और अपनी आदतों को ठीक करने से आप

mileage

2 गुना माइलेज चाहिए तो ड्राइविंग में इन 5 बातों का हमेशा रखें ख्याल

नई दिल्ली: कार हो या बाइक हमारे देश में गाड़ियों को स्टेटस सिंबल माना जाता है और इन्हें खरीदते समय सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल है माइलेज। कार माइलेज कई बार कार की च्वायस को बदल देता है। फिर भी ऐसा देखा जाता है कि कार खरीदने के बाद सभी लोग माइलेज के कम होने से परेशान रहते हैं। गाड़ियों की इस रफ्तार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों की वजह से कहीं ना कहीं ब्रेक लगाना ही पड़ता है। अगर हम कहें कि कई बार कार का कम माइलेज ड्राइविंग के दौरान की जाने वाली आपकी गलतियों का परिणाम है, तो? इसीलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप अपनी कार की माइलेज बढ़ा सकते हैं।
टायर प्रेशर-

टायर का प्रेशर कम होने पर आपकी कार को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है इसलिए हफ्ते में एक बार अपनी कार के टायरों का प्रोशर ज़रूर चेक करें।अगर टायर्स में प्रॉपर हवा भरी हो तो आप 3 से 5 फीसदी तक फ्यूल की बचत कर सकते हैं। कोशिश करें टायर में नाइट्रोजन एयर भरवाएं। ये हवा आजकल आसानी से उपलब्ध जोकि टायर्स के लिए काफी फायदेमंद होती है।
क्लच का इस्तेमाल ज्यादा न करें

बेबजह क्लच का इस्तेमाल न करें क्योकि ऐसा करने से फ्यूल की खपत ज्यादा होती है साथ ही क्लच प्लेट भी खराब होती है।

एसी ठीक से चलाएं
एसी का भी आपके माइलेज पर बहुत असर पड़ता है। लगातार बिना सोचे-समझे एसी न चलाएं। गाड़ी जब स्पीड में हो तभी एसी चलाएं धीमी रफ्तार या ट्रैफिक के दौरान एसी न चलाकर विंडो खोलकर कार चलाएं।
क्रूज कंट्रोल-

कारों में क्रूज कंट्रोल की सुविधा आ रही है लेकिन अगर इसका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो फ्यूल की बचत होती है क्योकिं इसके इस्तेमाल से गाड़ी एक ही रफ्तार से चलती है और बार-बार गियर बदलने और क्लच का भी इस्तेमाल नहीं होता।
टॉप गियर की डालें आदत

कार को टॉप गियर में ही चलाने की कोशिश करें। मसलन जहां गाड़ी को तीसरे गियर की जरूरत है वहां दूसरे गियर में गाड़ी नहीं चलानी चाइये क्योकिं नीचले गियर्स फ्यूल की ज्यादा खपत करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो