scriptकार में दिए गए सेफ्टी फीचर्स कैसे करते हैं काम, यहां जानें… | How do these safety features works in the car, know here | Patrika News

कार में दिए गए सेफ्टी फीचर्स कैसे करते हैं काम, यहां जानें…

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2018 01:55:45 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

आपको भी लगता होगा कि कारों में दिए जाने वाले सेफ्टी फीचर्स कैसे काम करते हैं। आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि ये कैसे काम करते हैं।

car

कार में दिए गए सेफ्टी फीचर्स कैसे करते हैं काम, यहां जानें…

आज के समय में कारों को पहले के मुकाबला बहुत ज्यादा सेफ बनाया जा रहा है, जिसके लिए कारों में बहुत से हाइटेक फीचर्स दिए जाने लगे हैं। कई बार आपको भी लगता होगा कि कारों में दिए जाने वाले ये फीचर्स कैसे काम करते हैं। अब आपको इसके लिए सोचने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि कारों में दिए जाने वाले ये सेफ्टी फीचर्स कैसे काम करते हैं।

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम
एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम अचानक तेजी से ब्रेक लगने पर कार के पहियों को लॉक नहीं होने देता है। तेजी से ब्रेक मारने पर कार से संतुलन खो जाता है। कार अनियंत्रित होने से दुर्घटना की आशंका बड़ जाती है, जिसे एबीएस कम करता है।

एयरबैग
एयरबैग एक्सीडेंट के वक्त कार टकराने पर खुलते हैं। तेजी से टक्कर लगने पर कार का एक्सीलेरोमीटर सर्किट एक्टिव होकर इलेक्ट्रिकल करंट देता है, जिसके बाद सेंसर से एयरबैग्स को सिग्नल मिलता है और उसके बाद एयरबैग्स लगभग 1/20 सेकंड समय में लगभग 320 किमी प्रति घंटे की स्पीड से फूलने लगता है। एयरबैग्स की वजह से ही लोग आगे टकराने में बचते हैं और घायल होने की संभावना कम हो जाती है।

रियर पार्किंग सेंसर
रियर पार्किंग सेंसर कार बैक करते समय जब कार किसी भी चीज के पास आ जाती है तो वार्निंग साउंड देने लगते हैं। इनकी मदद से ही कार पीछे की तरफ टकराने से बच जाती है।

सेंट्रल लॉक सिस्टम
सेंट्रल लॉक सिस्टम की मदद से कार के दरवाजों को चाबी लगाकर लॉक करने की जगह सिर्फ एक बटन दबाकर लॉक किया जा सकता है और खोला जा सकता है। इससे लॉक और खोलते वक्त गाड़ी से साउंड आता है जो ये बताता है कि गाड़ी लॉक हुई है या खुली है। सेफ्टी के लिहाज से ये बहुत ठीक है जब कोई कार को डायरेक्ट खोलने की कोशिश करता है तो ये सेफ्टी अलार्म बजा देता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो