script200 रूपए की इस चीज से दो गुना हो जाएगा माइलेज, इंजन भी रहेगा शानदार | fuel additives can increase your car mileage and engine performance | Patrika News

200 रूपए की इस चीज से दो गुना हो जाएगा माइलेज, इंजन भी रहेगा शानदार

locationनई दिल्लीPublished: Dec 07, 2018 04:01:37 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

आमतौर पर 50 लीटर टैंक के लिए एक बोटल काफी होती है। वहीं तकरीबन 100 किमी चलने के बाद इसके फायदे दिखने शुरू होते हैं।

car mileage

200 रूपए की इस चीज से दो गुना हो जाएगा माइलेज, इंजन भी रहेगा शानदार

नई दिल्ली: माइलेज कितना है ये एक ऐसा सवाल है जिसे कार या बाइक खरीदने से पहले लोग सबसे ज्यादा पूछते हैं। कई बार तो कार या बाइक खरीदने का पूरा-पूरा फैसला ही माइलेज पर निर्भर करता है, क्योंकि बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमत को देखते हुए अपनी कार से चलना बेहद खर्चीला हो गया है। इसीलिए हम आज आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जिसे पेट्रोल-डीजल में मिलाकर आप कार का माइलेज 2-3 गुना तक बढ़ा सकते हैं।

मात्र 200 से 300 रुपए होगा खर्च-
लंबे समय तक डीजल या पेट्रोल इस्तेमाल करने से इंजन के फ्यूल इंजेक्टर्स पर कार्बन जम जाता है। गंदगी जम जाने की वजह से जंग की समस्या पैदा होने लगती है। जिसकी वजह से गाड़ी की स्मूदनेस खत्म हो जाती है और इंजन में वाइब्रेशन होने लगती है। जिससे गाड़ी के माइलेज पर भी असर पड़ता है। इस समस्या से निबटने में फ्यूल एडिटिव्स (Fuel Additives)आपकी मदद कर सकते हैं। ये फ्यूल एडिटिव्स (Fuel Additives) पॉकेट फ्रेंडली भी होते हैं और खर्च भी मात्र 200 से 300 रुपए ही आता है।

Maruti और Tata की कारों को पछाड़ hyundai Santro बनी लोगों की पहली पसंद, ताबड़तोड़ हो रही बिक्री

फ्यूल एडिटिव्स न केवल आपकी गाड़ी की फ्यूल एफिशिअंसी बढ़ाएंगे बल्कि आपको गाड़ी की टॉप स्पीड और परफॉरमेंस में भी साफ अंतर दिखाई देगा। पेट्रोल और डीजल कारों के लिए अलग-अलग फ्यूल एडिटिव्स आते हैं। ये एडिटिव्स फ्यूल इंजेक्टर्स की सफाई करने के साथ प्रदूषण में भी कमी लाते हैं।

कार की परफार्मेंस के लिए खतरनाक हैं ये मोडिफिकेशन, इंजन से लेकर माइलेज पर पड़ता है बुरा असर

2000 किमी पर बदलना पड़ता है एडिटिव्स-

आमतौर पर 50 लीटर टैंक के लिए एक बोटल काफी होती है। वहीं तकरीबन 100 किमी चलने के बाद इसके फायदे दिखने शुरू होते हैं। तकरीबन 2 हजार किमी तक होती है। इसके बाद आपको नए सिरे से टैंक में डालना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो