scriptऑटोमैटिक कार चलाते समय लोग करते हैं ये 2गलतियां, होता है भारी नुकसान | drivers do these dangerous mistake while driving automatic car | Patrika News

ऑटोमैटिक कार चलाते समय लोग करते हैं ये 2गलतियां, होता है भारी नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 05, 2019 03:30:59 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

ऑटोमैटिक कारों के बारे में अभी भी है जानकारी का अभाव
करते हैं खतरनाक गलतियां
कार का होता है नुकसान

car drive

ऑटोमैटिक कार चलाते समय लोग करते हैं ये 2गलतियां, होता है भारी नुकसान

नई दिल्ली: आजकल ज्यादातर लोग ऑटोमैटिक कारें लेना पसंद करते हैं। लेकिन ऑटोमैटिक कारों के बारे में अभी भी लोगों की जानकारी कम है जिसके चलते लोग कई बार ऐसी गलतियां करते हैं जो आपकी कार की सेहत के लिए ठीक नहीं है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ ड्राइविंग मिस्टेक के बारे में बता रहे हैं ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। आप भी पढ़ें ये आर्टिकल ताकि देख सकें कि कहीं आप भी तो इनमें से कोई गलती नहीं करते।

पहली बार दिखी KTM RC125 की झलक, देखें वीडियो

बिना ब्रेक के ड्राइव और रिवर्स मोड चेंज करना-

लोग मैनुअल कार की तरह ही बिना रुके सीधा D से R या फिर R से D पर गियर डालते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी कार के लिए खतरनाक होता है। गियर बदलते समय हमेशा गाड़ी रोककर ड्राइव और रिवर्स मोड पर डालना चाहिए, नहीं तो ट्रांसमिशन बैंड और क्लच में खराबी आ सकती है और गियरबॉक्स फैल हो सकता है।

आनंद महिन्द्रा की इस फेवरेट कार पर मिल रहा है पूरे 69000 का डिस्काउंट, जानें पूरा ऑफर

न्यूट्रल करके कार ड्राइव करना- ढलान पर चलाने के अक्सर लोग ऑटोमैटिक कार को न्यूट्रल लगाकर छोड़ देते हैं, दरअसल लोगों का मानना है कि ‘N’ पर चलाने से फ्यूल की बचत होती है। लेकिन यह बिलकुल गलत है। बता दें, ‘N’ पर ऑयल की सप्लाई में कटौती होती है, इसलिए ट्रांसमिशन को स्मूथ ऑपरेशन के लिए प्रॉपर ल्यूब्रिकेशन नहीं मिल पाता और यह बदले में आपकी कार के गियरबॉक्स को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

इसी तरह लोग ट्रैफिक में रेडलाइट्स पर कार न्यूट्रल कर देते हैं। ड्राइवर ज्यादातर ईंधन बचाने और पेडल्स का इस्तेमाल करने से बचने के लिए इस तरह का काम करते हैं। लेकिन ऐसा करना भी सही नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो