ड्राइवर की इन आदतों की वजह से खराब हो जाता है कार का इंजन, होता है भारी नुकसान

By: Pragati Vajpai

Published On:
Sep, 12 2018 03:07 PM IST

  • वैसे तो कार लेने के बाद आए दिन कोई न कोई खर्च आता रहता है लेकिन जब कार के इंजन में कुछ हो जाता है तब जेब पर भारी मार

नई दिल्ली: कार एक लॉंग टर्म इन्वेस्टमेंट होता है। एक कार अगर ठीक से रखी जाए तो सालों साल लाखों किमी तक वो आपका साथ दे सकती है, लेकिन अगर गाड़ी को चलाते टाइम लापरवाही बरती जाए तो इसका खामियाजा गाड़ी के इंजन को भुगतना पड़ता है। कार का इंजन खराब होना इसलिए भी ज्यादा गंभीर होता है क्योंकि बाकि चीजें खराब होने पर आसानी से बदली जा सकती है लेकिन इंजन को बदलना इतना आसान नहीं होता। आपको बता दें कि गाड़ी चलाने वालों की 4 बुरी आदतों के बारे में जो गाड़ी का इंजन खराब कर देती है।

1-techometer को बार-बार छेड़ना ज्यादातर गाड़ियां आजकल टेकोमीटर के साथ आती है। लेकिन ड्राइवर कई बारगी गाड़ी चलाते टाइम रेड लाइन क्रॉस कर देते हैं। अगर ऐसा काफी देर तक किया जाता है तो इंजन पर बुरा असर पड़ता है।

car engine

2-इंजन ऑयल न बदलना इंजन ऑयल गाड़ी की लाइफ लाइन होता है लेकिन अक्सर लोग इसे ही हल्के में ले लेते हैं। पहले तो लोग बदलवाते नहीं है और अगर बदलवाते हैं तो गाड़ी के लिए रिकमेंडेड इंजन ऑयल की जगह कोई भी इंजन ऑयल डलवा लेते हैं इससे गाड़ी के इंजन पर बुरा असर पड़ता है। तो अगर आप चाहते हैं कि गाड़ी का इंजन लंबे समय तक स्मूद चले तो रेग्युलरली इंजन ऑयल बदलें और गाड़ी के लिए जो बताया गया हो वही ऑयल डलवाएं।

अब इस स्पोर्टस बाइक की सवारी करेंगे युवराज सिंह, जानें फीचर्स और कीमत

3-पानी में गाड़ी चलाना आपकी गाड़ी सड़क पर चलने के लिए बनी है न कि समुद्र में, लेकिन बारिश के सीजन में या ट्रिप पर जाते टाइम लोग इस बात का ध्यान नहीं देते और गहरे पानी में भी गाड़ी को चलाने से बाज नहीं आते इससे कई बार इंजन के अंदर पानी चला जाता है और फिर वही होता है जो नहीं होना चाहिए। तो अगर पानी में गाड़ी चलानी पड़ती है तो अपनी गाड़ी में snorkle लगवाएं।

Published On:
Sep, 12 2018 03:07 PM IST