ज्यादा कामयाब नहीं हो पाया ये किक्रेटर, लेकिन गैराज में ऐसी शानदार कारें कि विराट कोहली भी चकरा जाएं

By: Sajan Chauhan

Published On:
Sep, 11 2018 02:02 PM IST

  • पूर्व भारतीय क्रिकेटर मुरली कार्तिक ( Murali Kartik ) को किक्रेट में बेशक खास कामयाबी न मिली हो, लेकिन कार कलेक्शन बेहद जबरदस्त है।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर मुरली कार्तिक ( murali kartik ) आज अपना 42वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। 11, सितंबर 1976 को जन्मे बाएं हाथ वाले मुरली ने 2000 से 2007 तक भारतीय टीम में गेंदबाजी की है। अपने करियर के दौरान 8 टेस्ट और 37 वनडे मैचों में 24 टेस्ट में और वनडे में 37 विकेट लिए हैं। 1996 करियर की शुरुआत करने वाले मुरली कार्तिक के पास दुनिया की एक्स से बढ़कर एक बेहतरीन कार मौजूद है।

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज ( BMW 7 Series)
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 6592 सीसी का 12 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 600 बीएचपी की पावर और 800 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। माइलेज की बात की जाए तो ये कार प्रति लीटर में 7.46 किमी का दमदार माइलेज दे सकती है। अधिकतम स्पीड की बात की जाए तो ये कार 250 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है और मात्र 3.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है।

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में मल्टी स्टीयरिंग व्हील, टच स्क्रीन, म्यूजिक सिस्टम, शानदार इंटीरियर, पावर विंडो, एलॉय व्हील, फॉग लाइट, एसी, ऑटोमैटिक क्लाइमेटं कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो ये कार एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कीमत की बात की जाए तो इस कार की एक्स शोरूम कीमत लगभग 1.2 करोड़ रुपये है।

वॉल्वो (Volvo)
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 1969 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 400 बीएचपी की पावर और 640 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। माइलेज की बात की जाए तो ये कार प्रति लीटर में 42 किमी का दमदार माइलेज दे सकती है। अधिकतम स्पीड की बात की जाए तो ये कार 230 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है और मात्र 5.6 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है।

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में मल्टी स्टीयरिंग व्हील, टच स्क्रीन, म्यूजिक सिस्टम, शानदार इंटीरियर, पावर विंडो, एलॉय व्हील, फॉग लाइट, एसी, ऑटोमैटिक क्लाइमेटं कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो ये कार एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कीमत की बात की जाए तो इस कार की एक्स शोरूम कीमत लगभग 80 लाख रुपये है।

Published On:
Sep, 11 2018 02:02 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।