अब भूल जाएं पार्किंग की टेंशन, आ गई फोल्ड होने वाली कार, जो कहीं भी हो जाएगी फिट

By: Sajan Chauhan

Published On:
Sep, 11 2018 11:46 AM IST

  • आप पार्किंग की समस्या से जूझ रहे हैं और अक्सर बाहर जाते वक्त सोचते हैं कि कम जगह में कार कैसे पार्क की जाए तो अब आपकी समस्या को खत्म करने के लिए फोल्डेबल कार बन गई है।

आज के समय में कार खरीदना तो आसान हो गया है, लेकिन उसकी पार्किंग की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है। अगर आप भारत के किसी बड़े शहर में रहते हैं तो आप जानते होंगे कि पार्किंग की समस्या कितनी ज्यादा गंभीर है। बल्कि कई बार तो इसके चक्कर में झगड़ा तक हो जाता है, जब किसी और की जगह पर अपनी गाड़ी पार्क कर दी जाए। इसी तरह की समस्या दुनिया के कई देशों में है और भारत का मित्र देश इजरायल भी इसी समस्या से जूझ रहा है, जिसको देखते हुए दो व्यक्तियों ने पार्किंग समस्या से छुटकारा पाने के लिए फोल्डेबल कार तैयार कर दी।

इजरायल के शहर तेल अवीव में जहां एक जगह से दूसरी जगह जाने में 10 मिनट का समय लगता है तो उसी जगह पार्किंग ढूंढने में आधा घंटा लग जाता है। इस समस्या को खत्म करने के लिए इजरायल तेल अवीव के रहने वाले दो व्यापारियों असफ फोरमोजा और उदी मेरीडोर ने फोल्डेबल कार बनाई है।

इन दोनों व्यापारियों ने 2014 में अपनी सिटी ट्रांसफॉर्मर लिमिटेड कंपनी की शुरू की और खास कार बनाने के लिए कई कदम उठाए। ये दोनों अपने लक्ष्य में कामयाब हुए और एक अल्ट्रा लाइट कार बनाई, जिसकी चेसिस को बटन दबाते ही फोल्ड किया जा सकता है। इस कार को सिर्फ इतनी कम जगह में पार्क किया जा सकता है, जह पर 5 अल्ट्रा लाइट व्हीकल पार्क होते हैं। फिलहाल ये कार टेस्टिंग के अपने अंतिम चरणों से गुजर रही है। असफ फोरमेजा ने फोल्डेबल कार को खासतौर पर बुजुर्गों की तकलीफ को देखते हुए बनाया है।

मिली जानकारी के अनुसार, फोल्डेबल कार 90 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है वहीं फोल्ड होने के बाद ये कार 45 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। इस कार को मार्केट में लाने के लिए इजरायल की सरकार से मंजूरी मिलनी बाकि है। फिलहाल इस कार को बाजार में आने में दो वर्ष का समय लग सकता है। कार निर्माता कंपनी अगले वर्ष तेल अवीव शहर में इस कार की फ्री राइडिंग के लिए प्रोग्राम शुरू करेगी और लोगों को कार के बारे में बताएगी। इस फोल्डेबल कार की प्री बुकिंग अगले दो सालों में शुरू हो जाएगी।

Published On:
Sep, 11 2018 11:46 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।