script

सरासर झूठ है कार मेंटीनेंस से जुड़ी ये बातें, फिर भी सभी करते हैं यकीन

locationनई दिल्लीPublished: Mar 23, 2019 01:14:23 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

कार मेंटीनेंस के बारे में लोगों को नहीं है सही जानकारी
गलत बातों पर करते हैं यकीन
कार के साथ- जेब पर भी भारी पड़ती है गलती

car maintenece

सरासर झूठ है कार मेंटीनेंस से जुड़ी ये बातें, फिर भी सभी करते हैं यकीन

नई दिल्ली: कार के शौकीन लोगों को न सिर्फ कार चलाने का शौक होता है बल्कि इन लोगों में कार की देखभाल करने का भी क्रेज होता है। कार की केयर ये अपने फेवरेट खिलौने की तरह करते हैं लेकिन अक्सर देखा जाता है कि लोग कार की केयर तो करना चाहते हैं लेकिन उनके पास सही जानकारी का अभाव होता है और ये लोग जानकारी के अभाल में गलत बातों पर यकीन कर उसी तरह से अपनी कार की देखभाल करते हैं। कई बार इस वजह से इनकी जेब को भारी नुकसान होता है। तो कौन सी हैं वो बातें जिनके गलत होने के बावजूद लोग उन पर यकीन कर लेते हैं।
बदल गया है Honda Activa 125, टेस्टिंग के दौरान आया नजर

कार पर पड़ा स्क्रैच- कार पर स्क्रैच पड़ना बेहद नार्मल है, शायद ही कोई ऐसा हो जिसकी कार पर कभी भी स्क्रैच न पड़ा हो लेकिन कई लोग मानते हैं कि कार पर पड़े स्क्रैच को वैक्स से मिटाया जा सकता है। ये सरासर गलत है। दरअसल कार की बॉडी पर पड़े स्क्रैच को हटाने के लिए सिर्फ पेंट का ही प्रयोग किया जा सकता है। अगर आप भी मानते हैं कि वैक्स का प्रयोग करके आप अपनी कार के बॉडी पर लगे स्क्रैच से निजात पा जायेंगे तो ये गलत है। और इससे आपकी कार को और नुकसान ही होगा।
400 किमी माइलेज वाली निसान लीफ है दुनिया की सबसे फेवरेट इलेक्ट्रिक कार, अब तक बिकीं 4 लाख यूनिट्स

डिटर्जेंट से कार धुलना- कई लोग मानते हैं कि कार को धुलने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना ज्यादा सही होता है क्योंकि इससे कार ज्यादा बेहतर साफ होती है। लेकिन यहां भी आप गलत क्योंकि डिटर्जेंट से कार धुलने से कार की सफाई तो नहीं लेकिन कार का पेंट जरूर साफ हो सकता है। जी हां, कार के पेंट के लिए डिटर्जेंट या सर्फ बेहद खतरनाक होता है।
इंजन गर्म करना- लोगों में आम धारणा होता है कि कार का इंजन गर्म किये बिना कार को नहीं चलाना चाहिए लेकिन ये भी गलत है। दरअसल आज के आधुनिक समय में वाहन निर्माता कंपनियां ऐसे इंजन का निर्माण कर रही हैं जिन्हें किसी भी मौसम या फिर कंडीशन में आसानी से बिना वॉर्म अप किये ही ड्राइव किया जा सकता है। ऐसा केवल उस दशा में करना सही होता है जब ठंड बहुत ज्यादा हो और तब भी कार को 10 सेकेंड से ज्यादा वॉर्म अप न करें। इंजन गर्म करने का मतलब होता है ईंधन जलना जो आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है।
ब्रेक फ्लयूड- अगर आप भी कार का ब्रेक फ्यूल कम होने पर आप उसे बार-बार भरकर सोचते हैं कि कोई प्रॉब्लम नहीं होगी तो आप गलत हैं। ब्रेक रिजवॉयर में फ्यूल लेवल कम होने पर उसे भरना जरूरी होता है। लेकिन बिना जांच किये उसके रिजरवॉयर को भर देना हमेशा ठीक नहीं होता है । इसलिए जब भी तेल का स्तर निसान से कम हो तो तत्काल अपनी कार को सर्विस सेंटर पर लेकर जायें और मैकेनिक से उसकी जांच करायें। क्योंकि इसके नीचे जाने के कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो