इस कैमरे से कपड़ों के अंदर दिखाई देता था जिसकी वजह से कंपनी ने उठाया बड़ा कदम

By: Vineet Singh

Published On:
Jun, 25 2018 11:09 AM IST

  • एक नामी कंपनी ने ऐसा कैमरा लॉन्च कर दिया था जो कपड़ों के अंदर तक देख सकता है हालाकि यह कैमरा गलती से इजात हुआ था

नई दिल्ली: अब तक आपने कई सारे कैमरों के बारे में सुना होगा जिनमें अलग-अलग फीचर्स दिए जाते हैं, इन्हीं फीचर्स की वजह से लोग कैमरों को खरीदते हैं और उनसे तस्वीर खींचते हैं। ये कैमरे इंसान के शरीर के ऊपर की तस्वीर खींचते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक नामी कंपनी ने ऐसा कैमरा लॉन्च कर दिया था जो कपड़ों के अंदर तक देख सकता है हालाकि यह कैमरा गलती से इजात हुआ था लेकिन इसके मार्केट में आने के बाद हड़कंप मच गया था।

बता दें अब तक आपने नाइट विजन कैमरे के बारे में सुना होगा या फिर थर्मल कैमरे के बारे में सुना होगा जो इंसान के शरीर के ताप को भांपकर इसकी एक इमेज तैयार कर देता है। लेकिन कपड़ों के अंदर देखने वाले जिस कैमरे की हम बात कर रहे हैं उसे सोनी ने साल 1998 में तैयार किया था। दरअसल यह कैमरा अंधेरे में देखने के लिए बनाया गया था लेकिन जब ग्राहकों ने इसे खरीदा तब उन्हें इसके एक ऐसे फीचर के बारे में पता चला जो वाकई में काफी अजीब था।

दरअसल सोनी का ये कैमरा एक कैमकॉडर था जो वीडियो रिकॉर्ड करने के साथ तस्वीरें भी क्लिक करता था। नाइट विजन कैमरा होने की वजह से ये इन्फ्रारेड का इस्तेमाल करता था लेकिन जब कोई चीज इंफ्रारेड को एब्जॉर्ब कर लेती थी तो वो कैमरे पर दिखाई देने लगती थी और ऐसा ही कपड़ों के साथ भी हुआ और जब इस कैमरे से किसी इंसान को रिकॉर्ड किया जाता था तो उसके कपड़ों के अंदर भी दिखाई देने लगता था। दरअसल यह एक गलती थी जिसकी वजह से कपंनी ने ग्राहकों को बेचे हुए 70 हजार कैमरों को रीकॉल किया।

इस कैमरे से रिकॉर्ड होने पर लोग वस्त्रहीन दिखाई देते थे और इसीलिए इस कैमरे ने मार्केट में आते ही हड़कंप मचा दिया था जिसकी वजह से कंपनी ने बेचे गए कैमरों को रीकॉल करके उनकी इस दिक्कत को दूर करके फिर इन्हें ग्राहकों को वापस दिया। हालांकि इसके बाद दुबारा कभी किसी कंपनी ने कपड़ों के अंदर देखने वाले कैमरे नहीं बनाए लेकिन सोनी के ये कैमरे आज भी चर्चा का विषय बने हुए हैं।

Published On:
Jun, 25 2018 11:09 AM IST