scriptहुवेई ने पेश किया EnVizion 360 कैमरा मॉड्यूल, स्मार्टफोन वालों के लिए है खास | Huawei EnVizion 360 camera launched for smartphones | Patrika News

हुवेई ने पेश किया EnVizion 360 कैमरा मॉड्यूल, स्मार्टफोन वालों के लिए है खास

Published: Oct 03, 2017 02:55:52 pm

Submitted by:

Anil Kumar

हुवेई का यह 360 डिग्री कैमरा है जो स्मार्टफोन के साथ ही कार्य करता है

Huawei EnVizion 360 camera

Huawei EnVizion 360 camera

दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ते स्मार्टफोन ब्रैंड्स में शामिल हुवेई ने अपना नया कैमरा लॉन्च किया है। इस महीने की शुरुआत में ही कंपनी के काउंटरप्वॉइंट ने बताया है कि हुवेई ने दुनिया में दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन विक्रेता बनने के लिए एपल को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि उसकी यह स्थिति अस्थिर है और हुवेई को अपनी स्थिति और ब्रांड की पहचान बनाए रखने में और अधिक प्रयास करने की जरूरत है। अपनी इसी स्थिति को बेहतर बनाए रखने के लिए हुवेई ने अब एक EnVizion 360 कैमरा मॉड्यूल लॉन्च किया है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक ऐड-ऑन एक्सेसरी है जो केवल तब ही काम करता है जब यह स्मार्टफोन से जुड़ा होता है।


स्मार्टफोन के साथ ही करेगा काम
हुवेई ने अपने ब्लॉग में बताया है कि EnVizion 360 कैमरा मॉड्यूल स्वतंत्र रूप से काम नहीं करता है। इसको स्मार्टफोन से जोड़ा जाना जरूरी है। यह कैमरा केवल उन्हीं स्मार्टफोन्स को सपोर्ट करता है जो कि एंड्रॉयड 6.0 मार्शमेलो या उसके बाद के वर्जन पर काम करते हैं। इसके अलावा उसमें यूएसबी टाइप-सी पोर्ट भी होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि माइक्रो-यूएसबी पोर्ट वाले स्मार्टफोन EnVizion 360 कैमरा मॉड्यूल को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट नहीं कर सकेंगे।

 

कीमत और उपलब्धता
हुवेई के इस कैमरे की कीमत 150 डॉलर (9,800 रुपए) रखी गई है और यह 17 अक्टूबर से बिक्री के लिए उपलब्ध हो रहा है। हालांकि इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई कि यह डिवाइस भारत में कब लॉन्च होगा। लेकन माना जा रहा है कि EnVizion 360 कैमरा मॉड्यूल जल्द ही अन्य यूरोपीय मार्केट्स में उपलब्ध होगा। यह कैमरा मोटोरोला मोटो मॉड्स और 360 डिग्री कैमरा की तरह ही है। हुवावे का EnVizion कैमरा मॉड्यूल यूएसबी टाइप-सी पोर्ट को उसी कार्य के लिए सपोर्ट करता है।

 

स्फेशिफिकेशंस
इस कैमरे के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो हुवेई EnVizion 360 कैमरा मॉड्यूल में दो कैमरा हैं, प्रत्येक 13-मेगापिक्सेल कैमरा सेंसर की सुविधा दी गई है। इमेज का रेजोल्यूशन 5326×2688 पिक्सल है। इसके वीडियो का रेजोल्यूशन 1920×960 पिक्सल @30fps वाला है।

ट्रेंडिंग वीडियो