अब घर बैठे केवल 350 रुपए में बनवाएं अपना ड्राइविंग लाइसेंस, ये है तरीका

By: Manish Ranjan

Updated On:
08 Jul 2019, 10:54:50 AM IST

    • ड्राइविंग लाइसेंस ( Driving Licence ) बनवाने की आसान प्रकिया
    • ऑनलाइन ( Online ) घर बैठे बनवाएं अपना लाइसेंस ( Licence )
    • केवल 350 रुपए देनी पड़ेगी फीस

नई दिल्ली। आज के दौर में करीब करीब हर इंसान के पास व्हीकल ( Vehicle ) होता है। लेकिन कोई भी गाड़ी चलाने के लिए लाइसेंसे का होना जरुरी है। इसके बिना आप सड़कों पर ड्राइव नहीं कर सकते हैं। लेकिन हमारे देश में ड्राइविंग लाइसेंस ( driving licence ) बनवाना आज भी ढेरी खीर है। क्योंकि इसमें सरकारी दफ्तरों के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। लेकिन आपको हम एक तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे में ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस ( Driving Licence ) बनवा सकेंगे। वो भी मात्र 350 रुपए में। तो आइए जानते हैं क्या है इसकी प्रक्रिया...

 

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

सरकार की इस अनोखी पहल के तहत आप अब घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आप अपने शहर के आरटीओ ऑफिस में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको https://parivahan.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा। जिसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस सेक्शन पर क्लिक करना होगा। इस सेक्शन पर क्लिक करने के बाद यहां आपको अपनी पर्सनल जानकारी डालनी होगी। जिसके बाद आपको इसे समिट करना होगा।

यह भी पढें: बजट में अमीरों पर टैक्स बढ़ाने से, FY-2019-20 में 30 हजार करोड़ रुपए तक बढ़ सकती है सरकार की आय

फीस केवल 350 रुपए

एक ओर जहां सरकारी ऑफिस से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए दलाल आपसे मोटी रकम वसूलता है। लेकिन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको केवल 350 रुपए की फीस जमा करनी होगी। ऑनलाइन फीस जमा करने के बाद आपके मोबाइल पर 1 मैसेज आएगा। इस मैसेज में ड्राइविंग टेस्ट देने की तारीख, जगह और समय बताई जाएगी। टेस्ट देने के 15 दिन के अंदर आपका लाइसेंस आपके दिए हुए पते पर पहुंच जाएगा।

यह भी पढ़ें: Share Market Today : गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, बैंकिंग और ऑटो सेक्टर में भी दिखी बिकवाली

 

Updated On:
08 Jul 2019, 10:54:50 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।