script

खुशखबरीः अब घर बैठे एेसे कर सकते हैं रेलवे टिकट कैंसिल,IRCTC ने शुरू की नर्इ सुविधा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2018 08:21:57 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

भारतीय रेलवे ने अब टिकट कैंसिल कराने को लेकर यात्रियों को एक खास सुविधा दी है। यात्री अब विंडो टिकट को भी IRCTC की वेबसाइट पर जाकर आॅनलाइन टिकट कैंसिल करा सकते हैं। हालांकि उन्हें रिफंड के लिए टिकट काउंटर पर ही जाना होगा।

Window ticket

खुशखबरीः अब घर बैठे एेसे कर सकते हैं रेलवे टिकट कैंसिल,IRCTC ने शुरू की नर्इ सुविधा

नर्इ दिल्ली। IRCTC ने रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी सुविधा प्रदान की है। अब यात्री रेलवे काउंटर से खरीदे गए टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करा सकते हैं। IRCTC ने अपनी वेबसाइट पर इस सुविधा को शुरू किया है। फिलहाल, इस सुविधा का लाभ यात्री सिर्फ IRCTC की वेबसाइट पर ही उठा सकते हैं। बता दें कि अभी तक टिकट काउंटर से टिकट बुक कराने पर यात्री ऑनलाइन टिकट कैंसिल नहीं करा सकते थे। उन्हें टिकट-खिड़की से ही टिकट को कैंसिल करना पड़ता था, लेकिन अब काउंटर से खरीदे गए आरक्षित टिकटों को ऑनलाइन कैंसिल कराया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें – 100 रुपए के पार पहुंचा पेट्रोल-डीजल तो बंद हाे जाएंगे देशभर के पेट्रोल पंप

क्या है नया नियम
टिकटों का कैंसिल कराने की ये सुविधा सभी प्रकार की टिकटों के लिए लागू होता है। रेल यात्री अपने कन्फर्म, वेटिंग और आरएसी टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करा सकते हैं। हालांकि, कन्फर्म टिकट वालों को चार्ट बनने से चार घंटे पहले और वेटिंग और आरएसी वाले यात्री 30 मिनट पहले अपना ट्रेन टिकट ऑनलाइन कैंसिल करा सकेंगे।

यह भी पढ़ें – कमार्इ के मामले में अव्वल हैं आपके नेता आैर अधिकारी, 20 साल में दोगुनी बढ़ी सैलरी

कैसे कैंसिल होगा टिकट
इसके लिए यात्री को सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद उनको अपना पीएनआर और ट्रेन नंबर और कैप्चा कोड सबमिट करना होगा। इसके बाद आपको सारे नियम पढ़ कर बॉक्स में क्लिक कर सबमिट बटन को दबाना होगा। सबमिट करते ही आपके पास ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आपके पास पीएनआर डिटेल्स आ जाएंगे, जिसके बाद आप टिकट को कैंसिल करा सकते हैं। टिकट कैंसिल करने के बाद यात्री को रिफंड होने वाली राशि भी स्क्रीन पर दिखेगी।

यह भी पढ़ें – रुपए में कमजोरी आैर अर्थव्यवस्था के लिए भारत ये 10 करोड़ लाेग हैं जिम्मेदारी, जानिए राजकोषिय घाटे का पूरा गणित

काउंटर से जाकर लेना होगा रिफंड
लेकिन आर्इआरसीटीसी की वेबसाइट से आपको रिफंड टिकटों को पैसा नहीं मिलेगा बल्कि टिकट कैंसिल कराने के बाद यात्रियों को काउंटर से जाकर रिफंड लेना होगा। इसके लिए यात्रियों को अपना टिकट भी लेकर के जाना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो