scriptमुद्रा स्कीम के तहत सरकार ने तैयार की रिपार्ट, 90 हजार रुपए में अपना बिजनेस खोल करें मोटी कमाई | government made report on mudra scheme open business from 90000 rupees | Patrika News

मुद्रा स्कीम के तहत सरकार ने तैयार की रिपार्ट, 90 हजार रुपए में अपना बिजनेस खोल करें मोटी कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Feb 12, 2019 01:26:48 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

सरकार ने मुद्रा स्कीम के तहत एक ऐसी प्रोजेकट रिपार्ट तैयार की है जिससे आपका खुद का बिजनेस भी खुल जाएगा और आपको कैश की किल्लत भी नहीं होगी। स्कीम के तहत आपको मात्र 89,700 रुपए का निवेश करना पड़ेगा, जिसके बाद सभी खर्च काटने के बाद भी आपको 35 से 40 हजार रुपए तक मंथली मुनाफा होगा।
 

mudra yojana

मुद्रा स्कीम के तहत सरकार ने तैयार की रिपार्ट, 90 हजार रुपए में अपना बिजनेस खोल करें मोटी कमाई

नई दिल्ली। अब आपको काम को लेकर किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने मुद्रा स्कीम के तहत एक ऐसी प्रोजेकट रिपार्ट तैयार की है जिससे आपका खुद का बिजनेस भी खुल जाएगा और आपको कैश की किल्लत भी नहीं होगी। स्कीम के तहत आपको मात्र 89,700 रुपए का निवेश करना पड़ेगा, जिसके बाद सभी खर्च काटने के बाद भी आपको 35 से 40 हजार रुपए तक मंथली मुनाफा होगा।


ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए ये सब जानकारी लिखनी होगी। फॉर्म भरने के लिए आपको कोई प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होगी और लोन का अमाउंट आप 5 साल में लौटा सकते हैं। सरकार की ओर से बेकरी प्रोडक्ट यानी केक, बिस्किट, चिप्स और ब्रेड की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की गई है। रिपोर्ट में खर्च और मुनाफे की पूरी कैलकुलेशन दी गई है, जिससे साफ है कि आप कैसे सालाना 4.5 लाख रुपए तक बचत कर सकते हैं।


इधर जानें पूरी डिटेल

प्रोजेक्ट का कुल कॉस्ट 5.36 लाख रुपए आएगा और इसमें आवेदन करने के लिए आपके पास लैंड होना चाहिए भले ही वो खुद का हो या किराए पर लिया हो। 5.36 लाख रुपए से 3.50 लाख रुपए की मशीनरी आएगी और 1.86 लाख रुपए की वर्किंग कैपिटल होगी। 60 फीसदी कैपेसिटी इस्तेमाल होने पर आपकी सालाना सेल्स 20.38 लाख रुपए की होगी। प्रोडक्शन कॉस्ट के रूप में आपका 14.26 लाख रुपए का खर्च आएगा, जिसमें रॉ मैटेरियल, पावर, सैलरी, टेलिफोन, मेंटेनेंस और इंश्योरेंस का खर्च शामिल है। स्कीम के तहत आपको सालाना 4.69 लाख रुपए का नेट प्रॉफिट होगा और 35 से 40 हजार रुपए एक महीने का प्रॉफिट होगा। इस बिजनेस से आपको 6.12 लाख रुपए का ग्रॉस प्रॉफिट होगा। बिजनेस खोलने के लिए आपको खुद से 89,700 रुपए का योगदान करना होगा और आपको 2,97,500 रुपए का टर्म लोन मिल जाएगा। वर्किंग कैपिटल लोन के रूप में आपको 1,49,000 रुपए की राशि भी प्राप्त की जाएगी।

Read the Latest business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो