scriptभारत में कर रहे है बिजनेस तो अपनाएं ये 6 तरीके, नहीं होगी पैसो की किल्लत | These 6 tips will make you earn more money | Patrika News

भारत में कर रहे है बिजनेस तो अपनाएं ये 6 तरीके, नहीं होगी पैसो की किल्लत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 20, 2017 02:55:26 pm

Submitted by:

manish ranjan

बिजनेस में सफल होना हर किसी के बस की बात नहीं लेकिन आप अगर कुछ खास बातों का ध्यान रखें तो किसी भी बिजनेस में सफल हो सकते हैं।

Earn money

bank notice

नई दिल्ली। सरकार कारोबारी सुगमता को बढ़ावा देने के लिए लगातार राज्यों से मदद की अपील कर रही है। भारत बिजनेस जगत में अपनी उपलब्धि दुनिया के मंच और और तेजी से दर्ज कराना चाहता है। गौरतलब है कि भारत को कारोबारी सुगमता में विश्वबैंक की तरफ से दी गई रेटिंग में 30 अंको की उछाल मिली है। इसी के चलते सरकार चाहती है कि नए लोग कारोबार में और ज्यादा हाथ आजमाए और सपल हो। लेकिन बिजनेस में सफल होना हर किसी के बस की बात नहीं लेकिन आप अगर कुछ खास बातों का ध्यान रखें तो किसी भी बिजनेस में सफल हो सकते हैं। फोर्ब्स मैंगजीन की एक सर्वे के मुताबिक जिनको अपना कर आप बिजनेस में कम समय में सफलता पा सकते है। ये हैं वो 6 तरीके


सही टीम का चुनाव करें

किसी भी काम में सफलता अकेले के दम पर नहीं मिलती, जब तक उसमें सही लोगों को योगदान न हो। बिजनेस चलाने के लिए भी आपको लोगों की जरुरत होती है। लेकिन ये तय करना बेहद जरूरी है कि जिनको आप अपने बिजनेस में जोडऩे जा रहे हैं वो कैसे है, उनका पिछला ट्रैक रिकॉर्ड कैसा है। आप जिसे भी हायर कर रहे हैं। उनके बारे में पूरी पड़ताल कर लें। नहीं तो आपको बाद में नुकसान उठाना पड़ सकता है।


नेटवर्किंग करना सीखें

बिजनेस में सफलता पाने का सबसे मुख्य हथियार है नेटवर्किंग। अगर आप ने इसमें महारथ हासिल कर ली तो आप अपने लक्ष्य को आसानी से पा सकते हैं। आज के दौर में देखा गया है कि जिसके पास जितने अच्छे नेटवर्क हैं वो उतना ज्यादा सफल है। फोब्र्स मैगजीन के मुताबिक बिजनेस में सफल होने के लिए बिजनेसमैन के पास अच्छा नेटवर्क होना बहुत ही जरूरी है।


पैशन होना बहुत जरूरी

किसी भी काम को करने के लिए पैशन का होना बहुत जरुरी है। क्योकिं पैशन के बिना आप पूरी तरह से उस काम को नहीं कर पाएंगे। खासकर भारत में बिजनेस करने के लिए आप को कई तरह के अलग-अलग परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। मान लिजिए कि आप एक इंजिनियर हैं लेकिन आपको फैशन की समझ है और आप इसके लिए पैशिनेट हैं तो आप फैशन से ही जुड़ा बिजनेस करें, तो आपके सफल होने के मौके बढ जाएंगे।


अपने पर रखें विश्वास

अगर आपने कोई बिजनेस शुरू किया है लेकिन आपको उसमें मुनाफा नहीं हो रहा तो घबराएं नहीं। ये कभी न सोंचे कि मेरे दोस्त तो नौकरी में मोटा पैसा कमा रहे हैं मुझे भी कुछ ऐसा ही कर लेना चाहिए। अपने उपर भरोसा रखें कि आपने जो निर्णय लिया है वो सही है। उस पर सही से काम करें। अपने पर विश्वास होना किसी भी बिजनेस के सफल होने की गारंटी मानी जाती है। इसलिए दूसरों के कहे में न आएं और जिसमें आपका भरोसा है वही काम करें, सफलता जरूर मिलेगी।


स्वस्थय रहना जरूरी है

भारत में कई ऐसे बड़े बिजनेसमैन हैं, जिनका रुटीन काफी व्यस्त होता है लेकिन उसके बावजूद वो हेल्दी रहने के लिए अपने रुटीन में एक्सरसाइज, योगा को शामिल करते हैं। पैसा आप तभी कमा पाएंगे जब स्वस्थय रहेंगे। आप हेल्दी रहेंगे तो अच्छा दिखेंगे जिससे आपका कांफिडेंट लेबल काफी हाई रहता है। इसका फायदा आपके काम को मिलेगा और आप जल्दी सफल होंगे।


टाइम मैनेजमेंट

सफल लोगों के पास भी काम करने के लिए 24 घंटे ही होते हैं। लेकिन ये लोग उस 24 घंटे को बिल्कुल प्लान करके काम करते हैं। अगर आपने टाइम मैनेजमेंट करना सीख लिया तो आप अपना हर काम अच्छे से और सही टाइम पर कर पाएंगे। हालांकि टाइम मैनेजमेंट करना सबके बस की बात नहीं है। इसलिए अपने समय को पहचाने और उसका सही इस्तेमाल करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो