scriptसोना और चांदी की नई कीमतों ने उड़ाए होश, इतना बढ़ गया दाम, जानें आज का लेटेस्ट रेट | Patrika News
कारोबार

सोना और चांदी की नई कीमतों ने उड़ाए होश, इतना बढ़ गया दाम, जानें आज का लेटेस्ट रेट

Gold-Silver Rate Today: एक सालों की बात करें तो सोना 36 प्रतिशत महंगा हो चुका है। जबकि, चांदी की कीमतों में भी 24 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली है

बलोदा बाज़ारApr 26, 2024 / 07:13 am

चंदू निर्मलकर

cg news, today gold price, today gold price news, chhattisgarh hindi news,
Gold-Silver Rate Today: शादियों का सीजन चल रहा है। सोने-चांदी के बढ़े हुए दाम ने लोगों को हैरान कर दिया है। ऐसे में लोग कीमतें कम होने का इंतजार कर रहे हैं। बीते एक सालों की बात करें तो सोना 36 प्रतिशत महंगा हो चुका है। जबकि, चांदी की कीमतों में भी 24 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली है। सराफा कारोबारियों का कहना है कि दीपावली तक एक तोला सोना 85 हजार रुपए तक पहुंच सकता है।
सोने की कीमतें अभी अपने उच्चतम पर हैं। बीते साल से अगर सोने की कीमतों का आकलन करें तो साल 2023 में अप्रैल माह की तुलना में वर्तमान अप्रैल महीने में सोने की कीमतें 55 हजार से बढ़कर 75 हजार रुपए तक पहुंच चुकी हैं। यह बीते कई सालों में आया सबसे बड़ा उछाल है। इसी तरह चांदी की कीमतें भी एक साल में 65 हजार रुपए से बढ़कर 81 हजार रुपए प्रति किलोग्राम हो गई हैं।

Gold-Silver Rate Today: शादी के लिए कम वजन के गहनों की मांग ज्यादा

शादी के सीजन में अमूमन व्यापारी पूरी तैयारी करते हैं। लेकिन, बाजार में सोने-चांदी की कीमतें बढ़ने से ग्राहकों में लाइट-वेट ज्वेलरी का क्रेज देखने को मिल रहा है। खरीदी के साथ अब गिट करने के लिए भी ग्राहकों की पहली पसंद इसी तरह के जेवर हैं। पारंपरिक जेवर भी अब लाइट-वेट मिल रहे हैं। आमतौर पर कीमतें बढ़ने पर देखा जाता है कि लोग मुनाफा कमाने के लिए पुराने जेवर बेचते हैं। इस बार ऐसा देखने को भी नहीं मिल रहा है।
चांदी की कीमत भी उछाल के साथ 81000 रुपए प्रति किलोग्राम की नई ऊंचाई पर पहुंच गई है। सराफा व्यवसाय से जुड़े लोगों ने कहा विदेशी बाजारों में मजबूती के रुख से संकेत लेते हुए शहर के बाजारों में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत 75.500 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही है।
शादी के सीजन में सोना चांदी के भाव बढ़ने का असर ग्राहकी पर पड़ रहा है बाजार में ग्राहक तो अभी भी भरपूर आ रहे हैं, परंतु सिर्फ बेहद आवश्यक जेवरों की ही खरीदी कर रहे हैं। सराफा व्यापारी अनिल सोनी, प्रवीण शुक्ला ने बताया कि सोने की कीमतों में उछाल का अनुमान है। बाजार को देखकर एक अनुमान है कि दीपावली तक सोने की कीमतें 80 से 85 हजार के बीच पहुंच सकती है।
सोने चांदी की कीमतों में वृद्धि के बाद भी बाजार में ग्राहक पहुंच रहे हैं। कुछ लोग अभी भाव कम होने का इंतजार भी कर रहे हैं, परंतु बहुत लोग सोने की कीमतों के और बढ़ने की आशंका से भी खरीदी कर रहे हैं, जिन्हें तत्काल में आवश्यकता है वे लोग भी दुकान पर पहुंच रहे हैं।

Home / Business / सोना और चांदी की नई कीमतों ने उड़ाए होश, इतना बढ़ गया दाम, जानें आज का लेटेस्ट रेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो