राजनीतिक चंदे को लेकर RTI में खुलासे से लेकर Redmi K20 और K20 Pro की सेल तक, बिजनेस की बड़ी खबरें एक क्लिक में

By: Vineet Singh

Updated On:
22 Jul 2019, 10:07:43 AM IST

 
    • SEBI ने आईएलऐंडएफएस मामले में बढ़ाया जांच का दायरा
    • चौथे दिन भी स्थिर रही पेट्रोल डीजल की कीमत
    • 5 क्रेडिट रेटिंग के एजेंसियां जांच के दायरे में

क्रूड ऑयल की कीमत में कटौती से चौथे दिन भी स्थिर रही पेट्रोल डीजल की कीमत

आज सोमवर यानी 22 जुलाई 2019 को पेट्रोल की कीमत में लगातार चौथे दिन किसी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिला है। वहीं दूसरी ओर डीजल की कीमत में लगातार 10वें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ हैै। जानकारों की मानें तो इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की डिमांड कम और कीमत में कटौती से राहत देखने को मिल रही है, लेकिन आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। आपको बता दें कि आखिरी बार पेट्रोल के दाम में 18 जुलाई को पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली थीै। वहीं डीजल की कीमत 12 जुलाई को दाम कम हुए थे।

SEBI ने आईएलऐंडएफएस मामले में 5 क्रेडिट रेटिंग के खिलाफ बढ़ाया जांच का दायरा

( Securities and Exchange Board of India ) भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) ने आईएलऐंडएफएस ( ILFS ) मामले में पांच क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों के खिलाफ अपनी जांच का दायरा बढ़ाया है। संकटग्रस्त आईएलऐंडएफएस समूह के नए बोर्ड द्वारा कराए फॉरेंसिंक ऑडिट में गंभीर खामियों का खुलासा किया गया है। इसमें क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों और आईएलऐंडएफएस समूह के पूर्व शीर्ष अधिकारियों के बीच मिलीभगत पर भी उंगली उठाई गई है और निष्कर्ष निकाला गया है कि कमजोर वित्तीय स्थिति के बावजूद इस समूह की कंपनियों को शीर्ष वित्तीय रेटिंग दी गई।

RTI में खुलासा राजनीतिक पार्टियों को डोनेशन देने के लिए खरीदे गए 5,851 करोड़ रुपये के बॉन्ड

सियासी दलों को चंदा देने के लिए मार्च 2018 से मई 2019 के बीच कुल 5,851.41 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड खरीदे गए। यह खुलासा सूचना के अधिकार ( RTI ) के तहत एक सवाल के जवाब से हुआ है। गौर करने वाली बात यह है कि इनमें से 80.6 प्रतिशत बॉन्ड सिर्फ नई दिल्ली में भुनाए गए, जहां प्रमुख सियासी दलों के राष्ट्रीय मुख्यालय स्थित हैं। मध्य प्रदेश के नीमच निवासी आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने दो अलग-अलग अर्जियों पर सूचना के अधिकार के तहत भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से मिले आंकड़े रविवार को साझा किए। यह जानकारी चुनावी बॉन्डों की बिक्री और इन्हें भुनाए भुनाए जाने के शुरुआती 10 चरणों पर आधारित है।

आज भारत में Xiaomi Redmi K20 और K20 Pro की पहली सेल

चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने हाल ही में भारत में अपने मच अवेटेड स्मार्टफोन Redmi K20 और K20 Pro को लॉन्च किया था। इस अगर आप भी इस स्मार्टफोन को खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज भारत में इस स्मार्टफोन की पहली सेल है। इस सेल की शुरुआत दोपहर 12 बजे से ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर होगी, इसके साथ ही ग्राहक इस स्मार्टफोन को कंपनी की ऑफीशियल वेबसाइट के अलावा शाओमी के स्टोर्स पर खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि इस सेल में रेडमी K20 को जहां 21,999 वहीं रेडमी K20 को ग्राहक 27,999 रुपये में खरीद सकते हैं।

Toyota जल्द भारत में लॉन्च करेगा अपनी सब कॉम्पैक्ट SUV

जापान की नामी ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा एक जल्द ही भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च कर सकता है। जानकारी के मुताबिक़ कंपनी अपनी इस सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को फेस्टिव सीजन में लॉन्च करेगी। इस कार की की खासियत इसका छोटा आकार है। यह सबकॉम्पैक्ट एसयूवी 4 मीटर से भी छोटी है ऐसे में भारत की ट्रैफिक भरी सड़कों के हिसाब से ये कार बेहतरीन साबित हो सकती है।

Updated On:
22 Jul 2019, 10:07:43 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।