scriptकरोड़ों रुपए के मालिक हैं राम रहीम लेकिन नहीं देते हैं टैक्स | Ram Rahim is the owner of crores of rupees but does not give tax | Patrika News

करोड़ों रुपए के मालिक हैं राम रहीम लेकिन नहीं देते हैं टैक्स

locationनई दिल्लीPublished: Aug 25, 2017 11:00:00 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

बाबा गुरमीत राम रहीम के पास अस्पताल, गैस स्टेशन, मार्केट कॉम्प्लेक्स से लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों में कई आश्रम हैं।

ram rahim asset
चंडीगढ़: हरिायणा में डेरा समर्थकों की हिंसा के बाद पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने राम रहीम की संपत्ति जब्त कर उससे हिंसा में हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए कहा हैै। जबकि आयकर विभाग की धारा 10(23) के तहत डेरा सच्चा सौदा और इसके अन्य संगठनों को आय कर से छूट प्राप्त है। बाबा राम रहीम का नाम बाबा रामदेव, श्री श्री रविशंकर प्रसाद, माता अमृतानंदमयी देवी और आशाराम बापू जैसे धर्म गुरुओं को टक्कर देते हैं। बाबा गुरमीत राम रहीम के पास अस्पताल, गैस स्टेशन, मार्केट कॉम्प्लेक्स से लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों में कई आश्रम हैं।
क्या कहती हैं रिपोर्ट
अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में उनकी संपत्ति के बारे में अलग जानकारी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक तीन साल पहले बाबा की रोज की कमाई 16.52 लाख थी। वहीं दूसरी रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2010-11 में डेरा की आय 16 करोड़ रुपए से अधिक थी। 2011-12 में यह बढ़ कर 20 करोड़ रुपए से अधिक हो गई। 2012-13 में इसने 29 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार किया। आयकर विभाग की धारा 10(23) के तहत डेरा सच्चा सौदा और इसके अन्य संगठनों को आय कर से छूट प्राप्त है।
एक नजर उनकी संपत्ति पर
डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा राम रहीम भी एमएसजी ने नाम से प्रोडक्ट्स बाजार में बेचते हैं। एमएसजी ने पहले चरण में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर में 200 स्टोर खोले हैं। कंपनी के प्रोडक्ट में अनाज, मसाले, नमक, घी-तेल, मिनरल वाटर, नूडल्स आदि शामिल है। इनके आश्रम हरियाणा के सिरसा जिले के अलावा भारत के कई राज्यों में हैं, जिसमें पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र शामिल हैं। सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के दो आश्रम हैं, जो सैकड़ों एकड़ में फैले हैं।
हरियाणा के सिरसा में 700 एकड़ की कृषि योग्य भूमि है।

एक मॉर्केट कॉप्लैक्स भी डेरा के नाम है, जिसमें प्रत्येक दुकान का नाम ‘सच’ से शुरू होता है।

स्कूल, रेस्टोरेंट, अनाथ लड़कियों के लिए शेल्टर, तीन अस्पताल और होटल के भी मालिक हैं बाबा।
राजस्थान के गंगानगर में भी 175 बेड का अस्पताल है।

कई पेट्रोल पंप भी चलाते हैं।

नोट – ये अनुमानित आंकड़े हैं, वास्तविक कमाई इससे कहीं ज्यादा हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो