scriptगुड न्यूज! पेटीएम का पेमेंट बैंक हुआ लॉन्च, यूजर्स को जमा रकम पर मिलेगा 4 फीसदी ब्याज और कैशबैक | PAYTM Payments Bank Limited Launched, Every Online Transaction Free | Patrika News

गुड न्यूज! पेटीएम का पेमेंट बैंक हुआ लॉन्च, यूजर्स को जमा रकम पर मिलेगा 4 फीसदी ब्याज और कैशबैक

locationउदयपुरPublished: May 23, 2017 04:59:00 pm

पेटीएम के पेमेंट बैंक को चीन की अली बाबा और जापान सॉफ्ट बैंक से समर्थन हासिल है। कंपनी ने 2020 तक 50 करोड़ ग्राहक अपने साथ जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

Paytm

Paytm

डिजिटल पेमेंट करने वाली भारतीय कंपनी पेटीएम ने मंगलवार से अपने भुगतान बैंक की शुरुआत कर दी है। इसके साथ ही पेटीएम को रिजर्व बैंक से भुगतान बैंक के तौर पर काम करने की मंजूरी मिल गई है। कंपनी के मुताबिक इसकी जानकारी यूजर्स को मैसेज के जरिए दी जाएगी। साथ ही पहले हले साल में 31 ब्रांच और 3 हजार कस्टमर प्वाइंट बनाए जाएंगे। 
वहीं कंपनी के मुताबिक, पेमेंट बैंक खाता खोलने वाले प्रत्येक ग्राहक को खाते में 25 हजार रुपए जमा होने पर 250 रपए की नगद वापस किया जाएगा। पेटीएम ने बैंक ने जमा पूंजी पर 4 पीसदी की दर से ब्याज और नगदी वापस की पेशकश की है। साथ ही शुरुआत में पेटीएम पेमेंट बैंक खाते आमंत्रण के आधार पर होंगे। 
सबसे बड़ी बात पेटीएम कंपनी ने भुगतान बैंक के जरिए ऑनलाइन लेन-देन पर कोई फीस नहीं लेने और खाते में न्यूनतम बकाए की भी कोई शर्त नहीं रखी गई है। कंपनी ने 2020 तक 50 करोड़ ग्राहक अपने साथ जोड़ने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने अपने इन 2 सालों के दौरान अपने नेटवर्क के विस्तार के लिए 400 करोड़ रुपए की शरुआती निवेश की योजना बनाई है। 
गौरतलब है कि पेटीएम के पेमेंट बैंक को चीन की अली बाबा और जापान सॉफ्ट बैंक से समर्थन हासिल है। जिसके कारण इंडिया पोस्ट, एयरटेल के बाद पेटीएम देश की तीसरी कंपनी है, जिसने भुगतान बैंक की शुरुआत की है। 
पेटीएम बैंक के इस्तेमाल के लिए जरुरी शर्त..

पेटीएम यूजर्स के लिए कंपनी के कुछ जरुरी शर्ते रखी हैं जिसमें अगर यूजर पेटीएम वॉलेट यूज नहीं करना चाहते, तो help@paytm पर मेल करके या पेटीएम अकाउंट में लॉगइन करके मना कर सकते हैं। 
इसके अलावा पेटीएम यूजर्स के मौजूदा पेटीएम वॉलेट पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। साथ ही 23 मई तक अगर यूजर चाहें तो कंपनी को ई-मेल करके ऐसा करने से मना कर सकते हैं. अगर ई-मेल नहीं किया, तो आपका वॉलेट पेमेंट्स बैंक में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। 
ऐसे खुलेगा पेटीएम बैंक अकाउंट

अगर आपका वॉलेट पिछले छह महीने से एक्टिव नहीं था और जीरो बैलेंस था, तो इसे तब ही पेटीएम पेमेंट बैंक में बदला जाएगा, जब आप इसके लिए इजाजत नहीं देते है। इसके लिए पेटीएम ऐप, पेटीएम वेब या फिर कंपनी को ई-मेल करके ऐसा कहा जा सकता है। अकाउंट ट्रांजैक्शन की लिमिट 1 रुपये तक होगी। इसमें कोई न्यूनतम बैलेंस का नियम नहीं है और RTGS और NEFT के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। 
हालांकि फिलहाल पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट बीटा वर्जन के तौर पर शुरू किए जा रहे हैं। इसके तहत कंपनी के कर्मचारियों और कुछ चुनिंदा लोगों को इसकी सर्विस मिलेगी। अगर आपको इसके लिए रिक्वेस्ट करना है, तो पेटीएम की वेबसाइट से बैंक अकाउंट के लिए इन्वाइट रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो