Patrika Business News Watch: शेयर बाजार और आर्थिक दर के अनुमान में गिरावट का असर, पूरे दिन रहेगी बिजनेस की खबरों पर नजर

By: Saurabh Sharma

Published On:
May, 22 2019 08:06 AM IST

    • शेयर बाजार में आज फिर दिख सकती है मुनाफा वसूली
    • ई कॉमर्स सेक्टर को लेकर फॉरेस्टर ने जारी की रिपोर्ट
    • जल्द शाओमी बंद करने जा रही है रेडमी नोट 7

नई दिल्ली। आज शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल सकती है, इसका कारण मूनाफा वसूली और संयुक्त राष्ट्र द्वारा की आर्थिक विकास दर के अनुमान में कटौती करना है। आपको बता दें कि सोमवार को जिस तरह से शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली थी। उसके बाद मंगलवार को बाजार 383 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ था। जानकारों की मानें तो शेयर बाजार में मौजूदा समय में मुनाफा वसूली का दौर है। वहीं अमरीका द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने के कारण शेयर बाजार में देखने मिल रहा है। मुमकिन है कि गुरुवार को लोकसभा चुनावों के परिणाम आने के बाद शेयर बाजार में खरीदारी शुरू हो।

फ्लिपकार्ट और अमजेन को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ई कॉमर्स सेक्टर की दिग्गज कंपनियों, अमेजन और वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट को टक्कर देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। वैश्विक बाजार पर रिसर्च करने वाली कंपनी फॉरेस्टर की रिपोर्ट के अनुसार अभी 6,600 शहरों में 10,415 स्टोर का ऑपरेट कर रही रिलायंस रिटेल ईकॉमर्स सेक्टर में वर्चस्व बनाने को तैयार है। फोरेस्टर के मुताबिक देश का ईकॉमर्स सेक्टर 2023 तक 25.8 फीसदी की सालाना दर से बढ़ते हुए 85 अरब डॉलर यानी 60 खरब रुपए का हो जाएगा। सीनियर फोरकास्ट एनालिस्ट सतीश मीना के अनुसार अमेजन और फ्लिपकार्ट को भारी छूट के साथ बिजनेस का आगाज करने का रिलायंस का इतिहास परेशान करेगा।

यूएन ने अपनी रिपोर्ट में भारत की आर्थिक दर के अनुमान को घटाया
संयुक्त राष्ट्र भारत में मजबूत घरेलू खपत और निवेश से आर्थिक वृद्धि दर 2019 में 7 फीसदी और 2020 में 7.1 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। यूएन की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में आर्थिक वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत थी। 2019 मध्य की संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक स्थिति तथा संभावना रिपोर्ट में बताया गया अनुमान इस साल जनवरी में जारी अनुमान से कम है। उस समय 2019 और 2020 में आर्थिक वृद्धि दर क्रमश: 7.6 तथा 7.4 प्रतिशत रहने की संभावना जताई गई थी।

पेट्रोल और डीजल के दाम में नहीं हुआ बदलाव
आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी में देश के लोगों को बड़ी राहत दी गई है। आपको बता दें कि पिछले तीन दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों प्रमुख महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आज चारों महानगरों नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में वो ही दाम लागू रहेंगे जो मंगलवार को लागू थे। यानी लोगों को नई दिल्ली में 71.17, कोलकाता में 73.24, मुंबई में 76.78 और चेन्नई में 73.87 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल के दाम चुकाने होंगे। अगर डीजल की बात करें तो नई दिल्ली में 66.20, 67.96, 69.36 और 69.97 रुपए प्रति लीटर चुकाने होंगे।

रेडमी नोट 7 को बंद करेगी शाओमी
चीन की कंपनी शाओमी ने सोमवार को अपना नया फोन रेडमी नोट 7 एस लॉन्च किया था। अब खबर है कि रेडमी नोट 7 एस रेडमी नोट 7 को रिप्लेस करने की तैयारी में है। शाओमी ने 3 महीने पहले रेडमी नोट 7 लॉन्च किया था। इस बात को खुद कंपनी ने कंफर्म किया है। कंपनी के अनुसार आने वाले दिनों में वह रेडमी नोट 7 को बंद करेगी। आपको बता दें कि रेडमी नोट 7 को फरवरी के महीने में लॉन्च किया गया था।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Published On:
May, 22 2019 08:06 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।