scriptघर खरीदने वालों को सस्ते होम लोन का ऑफर, आठ नवंबर तक उठाएं लाभ | kotak mahindra bank reduced interest rate of home loan | Patrika News
कारोबार

घर खरीदने वालों को सस्ते होम लोन का ऑफर, आठ नवंबर तक उठाएं लाभ

कई बैंकों के होम लोन की ब्याज दरों में कटौती हुई है। महिंद्रा बैंक की होम लोन की ब्याज दर 6.65 फीसदी से कम होकर 6.50 फीसदी हो गई है।

नई दिल्लीSep 10, 2021 / 07:01 pm

Mohit Saxena

home loan offer

home loan offer

नई दिल्ली। अगर आप मकान खरीदने की तैयारी कर रहे हैं और इसके लिए होम लोन लेने पर विचार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए लाभकारी हो सकती है।

प्राइवेट सेक्टर के बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन की ब्याज दर में कटौती का ऐलान किया है। कोटक महिंद्रा बैंक ने 15 आधार अंकों की कटौती की है। होम लोन के ब्याज दर 6.65 फीसदी से कम होकर 6.50 फीसदी हो गई है।

ये भी पढ़ें: IndiGo घरेलू स्तर पर सभी सेवाओं को पूरी क्षमता के साथ जल्द शुरू करेगी

सस्ते लोन का लाभ

ग्राहकों के लिए सस्ते होम लोन की सस्ती दरें आठ नवंबर 2021 तक उपलब्ध होगी। मालूम हो कि यह नई ब्याज दर नए होम लोन ग्राहकों के अलावा उन ग्राहकों पर भी लागू हो सकेंगी। ये किसी अन्य बैंक से ट्रांसफर होकर बैंक में आएंगे। बैंक के अनुसार होम लोन के ब्याज की नई दरें 10 सितंबर से लागू हो जाएंगी। देश में 16 बैंक और अन्य हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां इस समय ग्राहकों को सात फीसदी से कम ब्याज पर होम लोन दे रही हैं।

अन्य बैंकों में इतनी है ब्याज दर

सरकारी बैंक पंजाब एंड सिंध बैंक 6.65 फीसदी पर होम लोन दे रहा है। देश का सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और एचडीएफसी में होम लोन की ब्याज दर 6.95 फीसदी तक है। वहीं आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में यह 6.50 फीसदी है। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा और आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों को 6.75 फीसदी की दर से होम लोन दे रहे हैं।

हाल के दिनों में बैंक ब्याज दरों में तेज कटौती देखी गई है जब से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोविड-19 महामारी के नकारात्मक आर्थिक प्रभावों का मुकाबला करने के लिए बाजार की तरलता बढ़ाने के लिए रेपो दरों को कम किया है।

एक्सपीरियन डेवलपर्स में सेल्स एंड मार्केटिंग के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक डॉ अनंत सिंह रघुवंशी ने कहा कि इस त्योहारी सीजन में कम ब्याज दर व्यवस्था, प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण और स्थिर आपूर्ति प्रमुख कारक हैं। आकर्षक कम ब्याज दर व्यवस्था के साथ, तथ्य यह है कि डेवलपर्स त्योहारी योजनाओं की पेशकश करेंगे और इससे रियल एस्टेट की बिक्री को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

Home / Business / घर खरीदने वालों को सस्ते होम लोन का ऑफर, आठ नवंबर तक उठाएं लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो