script

अब जन-धन खाताधारकों के लिए खुशखबरी, सरकार देगी तीन वर्ष के लिए दो लाख का बीमा मुफ्त

Published: Jan 21, 2017 07:18:00 am

Submitted by:

balram singh

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने 8 नवंबर को 500 औऱ 1000 रुपए के पुराने नोटों पर बैन लगा दिया था। उसके बाद से ही लोगों के पास पैसों की कमी हो गई थी।

 jan dhan account

jan dhan account

देश में मोदी सरकार ने 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा की थी। उसके बाद से ही सरकार लोगों को राहत देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। अब केंद्र सरकार गरीबों की सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक नई योजना लाने जा रही है। 
एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, सरकार प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के खाता धारकों को तीन साल तक 2 लाख का मुफ्त बीमा कवर देगी। अगर इंश्योरेंस स्कीम के तहत ऐक्सिडेंट और लाइफ इंश्योरेंस कवर दोनों दिया जाता है तो इससे सरकार पर 9,000 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा।
बता दें कि जन धन योजना के तहत 27 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं। इनमें से 16 करोड़ आधार से जुड़े हैं। 

ये थे सरकार के सामाजिक सुरक्षा के लिए कार्यक्रम

2014 में केंद्र ने तीन सामाजिक सुरक्षा प्रोग्राम शुरू किए थे। इनमें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और अटल पेंशन योजना (APY) शामिल थीं। 
आपको बता दें कि मोदी सरकार ने 8 नवंबर को 500 औऱ 1000 रुपए के पुराने नोटों पर बैन लगा दिया था। उसके बाद से ही लोगों के पास पैसों की कमी हो गई थी। लोग परेशान थे, इसी परेशानी को दूर करने के लिए सरकार ने लगातार नियम बनाए हैं। 

ट्रेंडिंग वीडियो