BizBuzz: डीजल की कीमत में गिरावट में लेकर निर्मला सीतारमण की RBI बोर्ड से बैठक तक, बिजनेस की बड़ी खबरें बस एक क्लिक में

By: Vineet Singh

Updated On:
08 Jul 2019, 10:34:51 AM IST

 
    • Budget 2019 पेश होने के बाद सोमवार को पेट्रोल की कीमत में गिरावट
    • आज आरबीआई बोर्ड की बैठक लेंगी निर्मला सीतारमण
    • सरकार ने तैयार किया असली और नकली प्रोडक्ट्स की पहचान करने वाला ऐप

Petrol Diesel Price Today : सोमवार को डीजल के दामों में मिली राहत, पेट्रोल की कीमतें रहीं स्थिर

शुक्रवार को पेश हुए बजट ( budget 2019-20 ) के बाद पेट्रोल-डीजल ( Petrol diesel price Today ) के दाम आसमान छू रहे थे, लेकिन सोमवार को डीजल ? की कीमतों में आम जनता को राहत मिली है। वहीं, पेट्रोल के दाम ( petrol price ) में किसी भी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। आईओसीएल ( IOCL ) की बेवसाइट से मिली जानकारी के अनुसार आज डीजल की कीमतों में 05 पैसे से लेकर 14 पैसे तक की कमी आई है।

सोमवार को RBI बोर्ड को संबोधित करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण , बजट की घोषणाओं पर करेंगी चर्चा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) बजट पेश करने के बाद अब सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक ( reserve bank of india ) की सेंट्रल बोर्ड के वित्त मंत्री इस बैठक में बजट के कुछ प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करेंगी। वित्तीय समेकन के लिए रोडमैप तैयार करना भी इसी बैठक का एक अहम हिस्सा होगा।

खत्म हो सकती है 'महाराजा' की सरकारी ठाट, 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में सरकार

कर्ज के बोझ में डूबी सरकारी विमान कंपनी एअर इंडिया ( air india ) को बेचने के लिए केंद्र सरकार ( Central government ) ने नए सिरे से विचार करना शुरू कर दिया है। अब एअर इंडिया में सरकार 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है। हालांकि, अभी इस संबंध में अंतिम फैसला मंत्रियों के पैनल द्वारा ही लिया जायेगा।

भारत सरकार का ये App बताएगा कि सामान असली है या नकली

जब भी हम मार्केट से कोई भी सामान खरीदते हैं तो उसके मैन्युफैक्चरिंग से लेकर एक्सपायरी डेट तक को चेक करते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि आपके द्वारा खरीदा गया कोई भी प्रॉडक्ट्स असली है या नकली। क्योंकि बाजार में ड्यूप्लिकेट प्रॉडक्ट्स की भी भरमार काफी ज्यादा है। इसी को देखते हुए डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर और FSSAI ने अब एक एनजीओ द्वारा बनाए गए GS1 नामक ऐप पेश किया है। इस ऐप की मदद से यूजर्स प्रॉडक्ट की सही जानकारी आसानी से पा सकेंगे।

Renault Duster नए अवतार में कल होगी भारत में लॉन्च, कनेक्टेड फीचर्स से हो सकती है लैस

8 जुलाई को भारत में रेनॉ डस्टर 2019 फेसलिफ्ट ( renault duster facelift ) लॉन्च होगी। लंबे समय से भारत में इस कार की लॉन्चिंग का इन्तजार किया जा रहा था जो कल पूरा होने वाला है। आपको बता दें कि इस कार के नए अवतार के लुक्स में बड़े बदलाव किए गए हैं जो इसे पिछली कार के मुकाबले देखने में कहीं बेहतर बनाते हैं साथ ही में इस कार की मदद से कंपनी मार्केट में अपना दबदबा बनाने की कोशिश करेगी।

Updated On:
08 Jul 2019, 10:34:51 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।