scriptजनधन योजना के 3 साल पूरे: PM मोदी बोले- 30 करोड़ नए परिवार जुड़े | completed 3 years of Jan dhan scheme : PM Modi says 30 crores new families connected | Patrika News

जनधन योजना के 3 साल पूरे: PM मोदी बोले- 30 करोड़ नए परिवार जुड़े

locationनई दिल्लीPublished: Aug 27, 2017 05:58:00 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

3 साल में जनधन योजना से करीब 30 करोड़ नए परिवार जुड़े हैं और इनके द्वारा करीब 65,000 करोड़ रुपए बैंक खातों में जमा कराए गए हैं।

PMJDY
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरु की गई ‘जनधन योजना’ को पूरे 3 साल हो चुके हैं और इस मौके पर रविवार को पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में इस योजना की उपलब्धियों को बताया। पीएम मोदी ने कार्यक्रम में बताया कि पिछले 3 साल में इस योजना से करीब 30 करोड़ नए परिवार जुड़े हैं और इनके द्वारा करीब 65,000 करोड़ रुपए बैंक खातों में जमा कराए गए हैं।
लोगों को मिला सभी योजनाओं का लाभ
पीएम मोदी ने बताया कि बैंकों द्वारा किए सर्वे में ये पता चला है कि कैसे एक आम आदमी को जन धन योजना से लाभ मिला है और साथ ही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा जैसी योजनाओं का लाभ भी लोगों तक पहुंचा है। इसके अलावा लोगों ने रुपे कार्ड और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का भी लाभ उठाया है, ये सभी तथ्य बैंकों द्वारा किए गए सर्वे में सामने आए हैं।
अगस्त 2014 में शुरु की गईं ये दो योजनाएं
पीएम मोदी ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना’ और ‘प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना’ गरीब लोगों को एक नई उम्मीद दे रहीं हैं, जो कि एक रुपए और तीस रुपए के छोटे से प्रीमियम के साथ शुरु की जा सकती हैं। पीएम ने कहा कि 28 अगस्त 2014 को हमने इन योजनाओं को अपने दिल में दबे एक सपने के साथ शुरु किया था।
30 करोड़ नए परिवार इस योजना से जुड़े- पीएम
प्रधानमंत्री ने कहा कि जन धन योजना न केवल इस देश के अर्थशास्त्रियों के लिए चर्चा का एक विषय बनी है, बल्कि दुनिया के कई अर्थशास्त्री इस योजना को लेकर चर्चा करते हैं। पीएम ने कहा कि 30 करोड़ नए परिवारों ने इस योजना को अपनाया है और इसके तहत बैंकों में खाते खुलवाए हैं, ये संख्या कई देशों की तो आबादी से भी कहीं ज्यादा है।
जनधन योजना से बैंकों में जमा हुए 65000 करोड़ रु
पीएम ने आगे कहा कि ‘जन धन योजना’ के तहत 30 करोड़ नए खातों में करीब 65000 करोड़ रुपए जमा कराए गए हैं, एक तरह से ये गरीब लोगों के लिए एक बचत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि लाखों युवाओं को मुद्रा योजना के तहत कर्ज मिल रहा है। इससे उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने में सहायता मिली है और उन्होंने रोजगार के मौके पैदा किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो