Aadhaar कार्ड के जरिए 50,000 रुपये से ज्यादा के कैश ट्रांजेक्शन से लेकर Bpsl की 3,800 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी तक, ये हैं बिजनेस की 5 बड़ी खबरें

By: Vishal Upadhayay

Published On:
Jul, 07 2019 05:03 PM IST

 
    • Bpsl ने PNB के साथ की 3 हजार करोड़ की धोखाधड़ी
    • Aadhaar कार्ड से 50 हजार से ज्यादा का कर सकेंगे ट्रांजेक्शन
    • निर्मला सीतारमण ने किया लाल बैग का खुलासा
    • Nokia 9 PureView अगले महीने होगा लॉन्च
    • Vitara Brezza अब पेट्रोल इंजन में की जाएगी लॉन्च

     

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नैशनल बैंक ( Punjab National Bank ) ने शनिवार को कहा कि उसने भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड ( Bpsl ) की 3,800 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का पता लगाया है। बैंक ने इस बारे में आरबीआई ( reserve bank of india ) को रिपोर्ट दी है। Pnb ने कहा कि भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड ने बैंक कर्ज में धोखाधड़ी की और बैंकों के समूह से कोष जुटाने को लेकर अपने बहीखातों में गड़बड़ की। बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, 'फरेंसिक ऑडिट जांच और स्वत: संज्ञान लेकर कंपनी तथा उसके निदेशकों के खिलाफ सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर बैंक ने आरबीआई को 3,805.15 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की रिपोर्ट दी है।

यहां पढ़ें पूरी ख़बर: Patrika .com/finance-news/pnb-informed-rbi-about-bhushan-power-and-steel-fraud-4803857/">पीएनबी ने rbi के सामने भूषण स्टील धोखाधड़ी मामले का किया खुलासा, कहा- 3,800 करोड़ रुपए का लगाया चूना

देश में पहचान के तौर पर प्रयोग होने वाले आधार कार्ड ( aadhaar card ) को अब से 50,000 रुपए से ज्यादा के कैश ट्रांजेक्शन ( Cash transaction ) पर भी प्रयोग किया जा सकता है। अगर आपके पास पैन कार्ड ( pan card ) नहीं है तो भी अब आप पचास हजार से ज्यादा का कैश ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इसके अलावा आधार का इस्तेमाल उन सभी कामों के लिए हो सकेगा, जहां आम तौर पर पैन जरूरी है। शनिवार को रेवेन्यु सेक्रेटरी अजय भूषण पांडे ( Ajay bhushan pandey ) ने इस बारे में जानकारी दी।

यहां पढ़ें पूरी ख़बर: अब Aadhaar कार्ड से करें 50,000 से ज्यादा का कैश ट्रांजेक्शन, सरकार ने दी मंजूरी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) ने बजट ( budget ) पेश करने के लिए अपने डॉक्यूमेंट suitcase में लाने की जगह लाल कपड़े से बने हुए बस्ते में लेकर आई, जो सुर्खियों का कारण बना रहा। जिसे देखकर सभी लोग काफी आकर्षित हुए। इस बैग के बारे में शनिवार को निर्मला सीतारमण ने खुलासा करते हुए कहा कि मुझे ब्रीफकेस पसंद नहीं आता है इसलिए मेरी मामी ने मेरे लिए यह बैग बनाया था।

यहां पढ़ें पूरी ख़बर: बजट के बाद लाल बैग के बारे में निर्मला सीतारमण ने किया खुलासा, कहा- यह बैग मेरी मामी ने मुझे बनाकर दिया

Nokia 9 Pureview की भारत में लॉन्चिंग को लेकर पिछले कई दिनों से ख़बरें आ रही हैं। इसी महीने कंपनी ने Nokia Mobile India नामक ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से Nokia 9 Pureview को टीज किया था। हालांकि कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग तारीख की जानकारी नहीं दी थी। लेकिन स्मार्टफोन को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस ( mwc 2019 ) के दौरान ग्लोबल लॉन्च करने के पांच महीने बाद भारतीय मार्केट में पेश किया जाना था। इससे यह उम्मीद जताई जा रही थी कि फोन को इसी महीने लॉन्च किया जाएगा। अब एक रिपोर्ट की माने तो इस हैंडसेट को अगले महीने लॉन्च किया जाएगा।

यहां पढ़ें पूरी ख़बर: Nokia 9 PureView अगले महीने होगा भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Maruti Suzuki की पॉपुलर सब कॉम्पैक्ट SUV विटारा ब्रेजा ( Vitara Brezza ) का पेट्रोल वेरियंट अगले महीने भारत में लॉन्च किया जा सकता है। ऐसा कहा जा रहा है कि 20 अगस्त को इसे लॉन्च किया जाएगा। दरअसल हाल ही में मारुती सुजुकी की तरफ से कारों के डीजल वेरियंट बंद करने का ऐलान किया गया है जिसके बाद विटारा ब्रेजा के पेट्रोल वेरियंट का इंतजार किया जा रहा था जो अब पूरा होने जा रहा है।

यहां पढ़ें पूरी ख़बर: अगले महीने भारत में लॉन्च हो सकता है Vitara Brezza का पेट्रोल वेरियंट

Published On:
Jul, 07 2019 05:03 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।