इस मानसून खरीदें फ्लैट, सस्ती प्रॉपर्टी बुक करने और निर्माण गुणवत्ता जांचने का मौका

By: Manish Ranjan

Updated On: 24 Jul 2019, 02:33:05 PM IST

  • राकेश यादव, सीएमडी, अंतरिक्ष इंडिया ग्रुप

नई दिल्ली। देश के अधिकांश राज्यों में मानसून सक्रिय हो गया है। आने वाले दिनों में भी मौसम विभाग ने तेज बारिश होने का अनुमान लगाया है। इससे कई इलाकों में जलजमाव होगा जो परेशानी का सवब बनेगा। लेकिन, दूसरी ओर मानसनू आपके लिए सौगात लेकर भी आया है। अगर आप फ्लैट खरीदने की तैयारी कर रहे हैं प्रॉपर्टी की निर्माण गुणवत्ता परखने का यह सबसे सही समय है वहीं बैंक भी कारोबार की सुस्ती दूर करने के होम लोन पर कई तरह की रियायते दे रहे हैं। बिल्डर भी मानसून बोनांजा ऑफर ले कर आएं है। इसके तहत कई तरह की छूट खरीदारों को दी जा रही है।

फ्लैट की खूबियां या कमियां जानें

मानसून सीजन में फ्लैट खरीदने का सबसे बड़ा फायदा है कि आपके पास फ्लैट की खूबियां या कमियां जानने का यह सबसे बेहतर अवसर है। बारिश में आप जान सकते हैं कि जिस प्रोजेक्ट में फ्लैट खरदीने जा रहे हैं उसकी निर्माण गुणवत्ता कैसी है आप यह देख सकते हैं कि बरसात में फ्लैटों में सीलन तो नहीं आ रही है, या कोई लीकेज तो नहीं है। यह अवसर आप गर्मी या जोड़े या त्योहारी सीजन में नहीं मिलेगा।

ऐसे पता करें कंस्ट्रक्शन क्वालिटी

आप जिस प्रोजेक्ट में घर खरीदने जा रहे हैं, उसमें उपयोग होने वाले उत्पाद की गुणवत्ता बरसात में आसानी से परखी जा सकती है। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए किबरसात के दौरान पानी के कारण निर्माण समाग्री की गुणवत्ता खराब होने वह साफ-साफ दीवार पर दिखाई देने लगती है। फ्लैट में पानी के नल से जुड़े काम (प्लंबिंग) की भी जांच भीबरसात में की जा सकती है। दरवाजे और खिड़कियों में जहां कहीं भी लकड़ी का काम हो उसकी जांच भी कर सकते हैं। खराब गुणवत्ता की लकड़ी है तो पानी से संपर्क होने पर दरवाजे याखिड़कियां फूल जाती हैं।

कनेक्टिविटी की सुविधा का पता लगाना आसान

मानसून सीजन में फ्लैट खरीदने का एक और फायदा यह है कि आप जिस प्रोजेक्ट में फ्लैट बुक करने की सोच रहे हैं उसका कनेक्टिविटी का पता लगाना काफी आसान होता है। आप बारिश में आसानी से पता कर सकते हैं कि वहां पानी कि निकासी की व्यवस्था कैसी है। साथ ही वहां तक पहुंचने वाली सड़क का हाल आसानी से आप पता कर सकते हैं। बारिश के मौसम में आपके यह पता चल जाता है कि कहां पानी का जलजमाव है।

निवेश करने का सबसे बेहतरीन वक्त

मानसून सीजन में आमतौर पर प्रॉपर्टी बाजार में सुस्ती रहती है। ऐसे में बिल्डर अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए कई तरह की छूट और ऑफर भी पेश करते हैं। अंतिरक्ष इंडिया ग्रुप भी अपने सभी रेडी टू मूव और अंडर कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट में समर बोनांजा ऑफर दे रहा है। निवेशक और फ्लैट खरीदार इस मौके का फायदा उठाकर कम कीमत में फ्लैट खरीद सकते हैं।

बैंक भी दे रहे हैं सस्ता लोन

बारिश के मौसम में न सिर्फ बिल्डर बल्कि बैंक भी घर खरीदारों को सस्ते लोन का तोहफा दे रहे हैं। देश का सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने मानसून पेशकश केतहत होम लोन 8.40 फीसदी पर देने में की पेशकश कर रहा है। साथ ही इस होम लोन पर प्रकिया शुल्क समेत कई तरह के शुल्क भी नहीं लेने की पेशकश कर रहा है जबकि सरकारी क्षेत्र का हीसिंडिकेट बैंक 8.60 फीसदी ब्याज पर होम लोन देने के साथ कई तरह के शुल्क नहीं वसूलने की पेशकश कर रहा है। कई दूसरे बैंक भी सस्ते ब्याज पर होम लोन और प्रोसेसिंग छूट का तोहफा दे रहे हैं।

मोलभाव करने का सही समय

अगर आपको बिल्डर का प्रोजेक्ट और फ्लैट की गणवत्ता पसंद आ गई है तो आप मोलभाव भी कर सकते हैं। बारिश के मौसम में बिक्री बढ़ाने के लिए आपको अच्छी छूट मिल सकती है। इसी तरह आप बैंक से भी होम लोन लेने से पहले मोलभाव कर सकते हैं। वहां से भी रियायत संभव है।

 

Updated On:
24 Jul 2019, 01:32:54 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।