scriptयह दिवाली है खास: सस्ता लोन, बंपर छूट और सरकारी सब्सिडी पाने का आखिरी मौका | This Diwali is Special as you have many offers in property sector | Patrika News
बिजनेस एक्सपर्ट कॉलम

यह दिवाली है खास: सस्ता लोन, बंपर छूट और सरकारी सब्सिडी पाने का आखिरी मौका

राकेश यादव, सीएमडी, अंतरिक्ष इंडिया ग्रुप
 

Oct 14, 2019 / 06:19 pm

manish ranjan

Property
नई दिल्ली। घऱ खरीदारों के लिए यह दिवाली सबसे खास है। इसकी वजह है कि पिछले एक दशक में बैंक सबसे सस्ता होम लोन दे रहे हैं। वहीं, प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत 2.35 लाख की सब्सिडी पाने के लिए 180 दिन से कम बचे हैं। डेवलपर्स भी इस त्येाहारी सीजन में घर खरीदारों को बंपर छूट ऑफर कर रहे हैं। बाजार में रेडी टू मूव से लेकर अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी के हर रेंज में फ्लैट उपलब्ध हैं। मेरा मानना है कि यह मौका काफी लंबे समय के बाद है। ऐसे में घर खरीदारों को यह मौका चूकना नहीं है। वैसे भी धनतेरस और दिवाली में घर की खरीदारी सबसे शुभ होती है। इसलिए सपने का आशियाना बुक कराने में अब देर करना सही नहीं है।
घर खरीदने के लिए सबसे सस्ता कर्ज

भारतीय रिजर्व बैंक रेपा रेट में लगातार पांचवीं बार अक्तूबर महीने में कटौती की है। आरबीआई के ब्याज दरों में कटौती की वजह से अन्य बैंकों को भी अपनी दरें कम करनी पड़ रही हैं। इससे होम लोन पिछले एक दशक में सबसे सस्ता हो गया है। देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई होम लोन सिर्फ 8.30 फीसदी पर दे रहा है। यानी आपके होम लोन पर ईमएआई का बोझ काफी कम हो गया है। इसको ऐसे समझ सकते हैं कि रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट्स की कटौती से 15 साल के लिए 75 लाख के होम लोन पर मासिक बचज 2200 रुपये की हो गई है। आरबीआई अब तक 1.35 रेपो रेट में कटौती कर चुका है। हालांकि, बैंकों ने इतना लाभ उपभोक्ताओं को नहीं दिया है लेकिन फिर भी होम लोन काफी सस्ता हो गया है।
डेवलपर्स दे रहे हैं भारी छूट

इस बार रियल एस्टेट बाजार में माहौल बेहतर होने से डेवलपर्स घर की बिक्री बढ़ाने के लिए बंपर छूट दे रहे हैं। हम भी अपने प्रोजेक्ट ‘अंतरिक्ष ग्रांड व्यू’ में घर खरीदारों को 13 लाख रुपये से अधिक की छूट दे रहे हैं। खरीदारी इस मौका का लाभी उठाकर अच्छी खासी बचत कर सकते हैं। सिर्फ हम ही नहीं बल्कि दूसरे डेवलपर्स भी बुकिंग पर अच्छी छूट दे रहे हैं। आप इस मौके में समझदारी से फैसला कर घर खरीदने में अच्दी बचत कर सकते हैं।
तैयार घरों के ढेर सारे विकल्प

इस बार जो सबसे अच्छी बात है कि घर खरीदारों के पास विकल्प की कोई कमी नहीं है। घर खरीदार अपनी पसंद और बजट के अनुसार रेडी टू मूव औैर अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी का चयन कर सकते हैं। रियल एस्टेट रेग्युलेटरी अथॉरिटी (रेरा) आने के बाद अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी भी खरीदने पर जोखिम कम हो गया है। खरीदार अपनी बजट के अनुसार लोकेशन का चुनाव कर सकते हैं। आज से कुछ साल पहले तक इनते विकल्प रियल एस्टेट बाजार में उपलब्ध नहीं थे और आगे भी नहीं होंगे क्योंकि नए प्रोजेक्ट लॉन्च नहीं हो रहे हैं। वहीं पहले से लॉन्च प्रोजेक्ट में इनवेंट्री तेजी से खत्म हो रही है।
सब्सिडी पाने के लिए काफी कम समय बचा

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) लेने के लिए अब सिर्फ 180 दिन से कम समय रह गया है। सरकार ने क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम को पहले 31 मार्च 2019 तक बढ़ाया गया था लेकिन बाद में इसे 31 मार्च 2020 तक बढ़ा दिया गया। यानी अब सीएलएसएस खत्म होने में 180 दिन से कम समय बचे हैं। ऐसे में अगर पीएमएवाई (शहरी) के तहत घर खरीदना चाहते हैं तो यह सही है क्योंकि आप सरकारी सब्सिडी के साथ दूसरे लाभ उठा सकते हैं।

Home / Business / Business Expert Column / यह दिवाली है खास: सस्ता लोन, बंपर छूट और सरकारी सब्सिडी पाने का आखिरी मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो