scriptBurhanpur – टूट पड़ी हजारों मधु मक्खियां, 12 लोग भर्ती, 5 की हालत गंभीर, बुरहानपुर में मची भगदड़ | Bees attack on Asirgarh Fort in Burhanpur | Patrika News
बुरहानपुर

Burhanpur – टूट पड़ी हजारों मधु मक्खियां, 12 लोग भर्ती, 5 की हालत गंभीर, बुरहानपुर में मची भगदड़

Bees attack on Asirgarh Fort in Burhanpur- एमपी के बुरहानपुर में उस समय भगदड़ मच गई जब लोगों पर हजारों मधु मक्खियां टूट पड़ीं।

बुरहानपुरApr 13, 2024 / 09:16 pm

deepak deewan

beesburhanpur.png

असीरगढ़ किले पर यह घटना हुई

Bees attack on Asirgarh Fort in Burhanpur – एमपी के बुरहानपुर में उस समय भगदड़ मच गई जब लोगों पर हजारों मधु मक्खियां टूट पड़ीं। असीरगढ़ किले पर यह घटना हुई। यहां पार्टी करने गए लोगों पर मधुमक्खियों के झुंड ने हमला कर दिया जिससे भगदड़ मच गई। मधुमक्खियों के काटने से कई लोग बुरी तरह घायल हो गए। इनमें से 12 लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जिनमें से 5 की हालत गंभीर बताई जा रही है।
बुरहानपुर में ईद के दूसरे दिन कुछ लोग असीरगढ़ किला घूमने गए थे। यहां उन्होंने पार्टी करने का प्रोग्राम बनाया लेकिन लोगों पर मधुमक्खियों के झुंड ने हमला कर दिया। मधुमक्खियों के काटने के बाद किले पर भगदड़ मच गई और शोरगुल होने के बाद कुछ ग्रामीण प्रभावितों को बचाने के लिए भी दौड़े।
पुलिस, 108 एंबुलेंस के साथ निजी वाहनों से बुरी तरह घायल 12 लोगों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया। इनमें से 5 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना शनिवार शाम को हुई। बताते हैं कि बुरहानपुर से बड़ी संख्या में लोग असीरगढ़ किले पर पार्टी करने के लिए गए थे। शाम के समय किले का गेट बंद होने से पहले लोग वापस लौट रहे थे तभी मधुमक्खियों के छत्ते पर किसी ने पत्थर मार दिया।
इसके बाद मधुमक्खियों ने किले पर मौजूद लोगों पर हमला कर दिया। भगदड़ मचने के साथ लोग शोर मचाने लगे। इधर अन्य पेड़ों पर लगे मधुमक्खियों के छत्ते से भी मधुमक्यिां निकल आईं और लोगों को काटना शुरु कर दिया।
मधुमक्खियों के हमले की सूचना के बाद असीर के ग्रामीण लोगों की मदद करने के लिए किले पर दौड़े। निंबोला पुलिस वाहन और 108 एंबुलेंस से लोगों को अस्पताल रवाना किया गया।

हर साल हो रहे हादसे
त्योहारों के समय बड़ी संख्या में लोग परिवार , दोस्तों के साथ भ्रमण करने और पार्टी करने के लिए पर्यटन स्थलों पर पहुंचते है। असीरगढ़ किले पर पिछले दो साल से लगातार ऐसी घटनाएं हो रही है। एक साल पूर्व मोमिनपुरा निवासी एक परिवार का वाहन पेड़ से टकराने के बाद खाई में गिर गया था, जिसमें तीन लोगों की मौत हुई थी। आए दिन किले पर मधुमक्खियों के झुंड के हमले की घटनाएं भी हो रही है।
इन्हें मधुमक्खियों ने काटा
शाम 6 बजे से लेकर रात 8 बजे तक जिला अस्पताल में करीब 12 लोग मधुमक्खियों के हमले में घायल होकर पहुंचे। अधिकांश लोग बुरहानपुर के हैं पर इनमें महाराष्ट्र के लोग भी शामिल हैं। मलकापुर निवासी काशिक पिता आरिफ, नवाब पिता नजीम, जयस्तंभ निवासी कमरान पिता गफूर, सिंधीपुरा निवासी मजीद पिता अख्तर खान, पंधाना निवासी सुनिल पिता रामलाल, शनवारा निवासी मोहम्मद शाहिद, आजाद नगर निवासी शेख मुख्तियार, शेख नफीस, रफीक उद्दीन, शेख आमिर, मोहित खान, नदीम पिता रहीम को मधुमक्खियों के काटने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
ऐसे हुई घटना
प्रत्यक्षदर्शी असीर निवासी ओम गौतम ने बताया कि शनिवार को बड़ी संख्या में लोग पार्टी करने के लिए किले पर आए थे। जगह—जगह पर भोजन तैयार करने के लिए चूल्हे जलने से धुआं उठ रहा था। शाम को गेट बंद होना था, इसलिए लोग शोरगुल करते हुए निकल रहे थे। तभी अचानक किसी ने एक पेड़ पर लगे मधुमक्खियों के छत्ते पर पत्थर मार दिया। इससे गुस्साई मधुमक्खियां लोगों पर टूट पड़ीं। किले पर भगदड़ और शोरगुल बढ़ा तो अन्य पेड़ों पर भी लगे छत्ते से मधुमक्खिां बाहर निकली और लोगों को काटा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो