script15 रथों ने 896 बूथों पर दिया ईवीएम वीवीपैट का जीवंत प्रदर्शन … | VVPet machine EVM Election Commission India Voter Awareness Campaign | Patrika News

15 रथों ने 896 बूथों पर दिया ईवीएम वीवीपैट का जीवंत प्रदर्शन …

locationबूंदीPublished: Sep 18, 2018 07:40:18 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

भारत निर्वाचन आयोग की और से ईवीएम के साथ पहली बार जोड़ी गई वीवीपेट मशीन की कार्य प्रणाली से मतदाताओं को रूबरू

VVPet machine EVM Election Commission India Voter Awareness Campaign

15 रथों ने 896 बूथों पर दिया ईवीएम वीवीपैट का जीवंत प्रदर्शन …

बूदी. भारत निर्वाचन आयोग की और से ईवीएम के साथ पहली बार जोड़ी गई वीवीपेट मशीन की कार्य प्रणाली से मतदाताओं को रूबरू करवाने के लिए चलाए गए मतदाता जागरुकता अभियान स्वीप के पहले चरण का अभियान जनोपयोगी साबित हुआ है।
मतदान प्रक्रिया से मतदाताओं को अवगत करवाने के लिए 15 स्वीप रथ तैयार किए गए थे। इनमें नियुक्त कार्मिकों ने गांव गांव के बूथों पर पहुंचकर मतदाताओं को मतदान की प्रक्रिया का जीवंत प्रदर्शन किया। जन जागरूकता के इस अभियान में मतदाताओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और अपनी जिज्ञासा को पूरा किया।

आखिरी दिन लोगों ने दिखाया भरपूर उत्साह


स्वीप रथों ने मंगलवार को जिले के विभिन्न बूथों पर पहुंचकर ग्रामीण एवं शहरी मतदाताओं को ईवीएम एवं वीवीपेट की कार्यप्रणाली को जीवंत तरीके से समझाया। ग्रामीण क्षेत्रों के बूथों पर ग्रामीण महिलाएं ईवीएम से तो वाकिफ थी, लेकिन वीवीपेट मशीन इनके लिए कौतूहल सा था। महिलाएं इसे लेकर उत्साहित भी दिखी कि वो जिनको मतदान कर रही है उनका नाम और चुनाव चिन्ह वीवीपेट की पर्ची पर दिखाई दिया। कई बूथों पर ग्रामीण महिलाएं घूंघट की आड लिए भी मशीन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी लेती देखी गई।

गांव-ढाणियों तक पहुंची ईवीएम और वीवीपेट की जानकारी


पन्द्रह दिन पहले जिलेभर में मतदाता जागरूकता की दृष्टि से रवाना किए गए स्वीप रथों ने सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्र पर पहुंचकर ईवीएम व वीपीपेट की कार्य प्रक्रिया को समझाया। इस दौरान बूंदी विधानसभा क्षेत्र के 317, केशोरायपाटन के 295 तथा हिण्डोली के 284 पोलिंग बूथों पर जन जागरूकता के कार्यक्रम किए गए। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों, पर्यटक स्थलों, स्वयं सेवी संस्थाओं के कार्यक्रमों, विद्यालयों, हाट बाजार, मेलों, बस व रेलवे स्टेशनों पर भी जागरूकता गतिविधियां आयोजित करने के साथ ही जनजागरूकता रैलियां भी निकाली गई।
बूंदी जिला कलक्ट्रेट परिसर के अटल सेवा केन्द्र पर आने वाले जिले के नागरिकों को ईवीएम एवं वीपीपेट की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी गई।

ट्रेंडिंग वीडियो