script

पारम्परिक खेलों को फिर से जीवित करने की आवश्यकता

locationबूंदीPublished: Sep 03, 2018 01:13:03 pm

Submitted by:

Nagesh Sharma

विद्या भारती शिक्षा संस्थान बूंदी की जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक अनिल

The need to revive traditional games

पारम्परिक खेलों को फिर से जीवित करने की आवश्यकता

बूंदी.विद्या भारती शिक्षा संस्थान बूंदी की जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक अनिल ने कहा कि खेलों से जीवन में अनुशासन आता है। हमारे पारंपरिक खेल समाप्त होते जा रहे हैं। उन्हें वापस हमें जीवित रखना है।
खो-खो, कबड्डी, रुमाल झपट्टा, सतोलिया हमारे पारंपरिक खेल है। विद्या भारती की ओर से चलाए जा रहे विद्यालयों में इन खेलों को प्रमुखता से खेला जाता है, जिससे हमारी संस्कृति जीवित है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे रमेश भारद्वाज ने विद्यार्थियों को हार से निराश नहीं होकर आगे बढऩे के लिए दृढ़ संकल्प दिलाया।
मुख्य अतिथि विद्या भारती के पूर्व छात्र डॉक्टर हिमांशु गौतम ने अपने पुराने संस्मरण बताए। उन्होंने कहा कि कठोर परिश्रम से जीवन में सफसलता मिलती है। इसलिए लगातार प्रयास करें।
कबड्डी में आदर्श विद्या मंदिर नैनवां रोड के भैया-बहन प्रथम रहे। एथलेटिक्स दौड़ प्रतियोगिता में हिंडोली के भैया प्रथम रहे। कार्यक्रम के प्रबंध प्रमुख सत्यनारायण ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जिला सचिव जय प्रकाश शर्मा, प्रधानाचार्य राधेश्याम शर्मा, संयोजक हेमेंद्र उपस्थित रहे।

जिंदगीभर के लिए थामा एक दूजे का हाथ
केशवरायपाटन. मुस्लिम समाज की ओर से रविवार को मात्रा रोड स्थित दरगाह पर सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ। जिसमें प्रदेशभर के कई जिलों से बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग व दुल्हा दुल्हन यहां पहुंचे। सुबह से ही मुस्लिम समाज के लोग परिवार सहित यहां आना शुरू हो गए। गुलशने मदीना वेलफेयर सोसायटी की ओर से हुए विवाह सम्मेलन में शहर काजी अब्दुल गनी के सानिध्य में 30 जोडों का निकाह करवाया गया।
दुल्हा व दुल्हन ने एक दूजे का हाथ थामकर जिंदगीभर साथ निभाने का वादा किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कांगे्रस जिलाध्यक्ष सी.एल.प्रेमी थे। उन्होंने वर वधु को आशीर्वाद दिया। इस दौरान परिजनों व समिति की ओर से उपहार भी दिए गए। वहीं सभी जोड़ों का पंजीयन भी किया गया।

खेल, प्रतियोगिता, संस्कृति, समाज, विकास, सम्मेलन, परिवार

ट्रेंडिंग वीडियो