scriptराजकीय महाविद्यालयों में प्रवेश की तैयारियां शुरू , एक जुलाई से होगी पढ़ाई | Preparations for admission in government colleges will start from July | Patrika News

राजकीय महाविद्यालयों में प्रवेश की तैयारियां शुरू , एक जुलाई से होगी पढ़ाई

locationबूंदीPublished: May 26, 2019 05:56:06 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

राजकीय महाविद्यालयों में प्रवेश की तैयारियां शुरू हो गई। 1 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

Preparations for admission in government colleges will start from July

राजकीय महाविद्यालयों में प्रवेश की तैयारियां शुरू , एक जुलाई से होगी पढ़ाई

बूंदी. राजकीय महाविद्यालयों में प्रवेश की तैयारियां शुरू हो गई। 1 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।इस संबंध में कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए। उक्त निर्देशों के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद महाविद्यालयों में एक जुलाई से नियमित अध्ययन शुरू हो जाएगा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार महाविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण की जानी है। ऐसे में स्नातक प्रथम वर्ष के ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया 1 जून से शुरू हो जाएगी। जिसकी अंतिम तिथि 15 जून है।पहली बार स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं के लिए ई-मित्र पर प्रवेश शुल्क जमा कराने के साथ ही नवीनीकरण प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।इसके तहत छात्र-छात्राओं को कॉलेज में आवेदन जमा नहीं कराकर ई-मित्र पर प्रवेश शुल्क जमा कराना होगा। स्नातक द्वितीय एवं तृतीय वर्ष में प्रवेश लेने वाले सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को आय प्रमाण पत्र एवं ओबीसी-एसबीसी वर्ग के छात्रों के लिए नॉन क्रिमीलेयर का प्रमाण पत्र 27 मई से 7 जून तक महाविद्यालय में जमा करना होगा। इन कक्षाओं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को 26 जून तक ई-मित्र पर अपनी फीस जमा करानी होगी।
वर्ष 2018-19 के स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष के नियमित पूर्व एक्स विद्यार्थी को अगली कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन नहीं भरना है, जबकि स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय परीक्षा परिणाम घोषित नहीं होने पर भी 26 जून तक ई-मित्र पर प्रवेश शुल्क जमा कराना होगा।

प्रवेश कार्यक्रम
1 जून से ऑनलाइन आवेदन
15 जून आवेदन की अंतिम तिथि
17 जून तक कॉलेज में आवेदन का ऑनलाइन सत्यापन
18 जून को वरीयता एवं प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन
24 जून तक मूल प्रमाण पत्र कॉलेज में जमा कराने होंगे
26 जून तक ई-मित्र केंद्रों पर शुल्क जमा होगा
26 जून को प्रवेशित विद्यार्थियों की प्रथम सूची का प्रकाशन
1 जुलाई से अध्ययन शुरू

‘कॉलेज में प्रवेश प्रकिया के दिशा-निर्देश मिल गए।तैयारियां शुरू कर दी।छात्र-छात्राओं को वरीयता सूची में नाम आने पर ई-मित्र के जरिए ही फीस जमा करानी होगी। इसके बाद 1 जुलाई से नियमित अध्ययन शुरू हो जाएगा’।
जे.के. जैन, प्राचार्य, राजकीय महाविद्यालय, बूंदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो