scriptलोकसभा चुनाव : मतदान करने में पुरुष रहे आगे, महिला पिछड़ी | Patrika News
बूंदी

लोकसभा चुनाव : मतदान करने में पुरुष रहे आगे, महिला पिछड़ी

हर चुनावों की तरह इस बार भी लोकसभा चुनाव में महिलाओं की तुलना में पुरुष मतदान में आगे रहे है। जिले में 2013 से अब तक के हुए विधानसभा व लोकसभा चुनाव में महिलाओं की तुलना में पुरुषों का वोट प्रतिशत बढ़ा है।

बूंदीApr 28, 2024 / 11:46 am

Narendra Agarwal

लोकसभा चुनाव : मतदान करने में पुरुष रहे आगे, महिला पिछड़ी

मतदान के लिए लगी कतार

बूंदी.हर चुनावों की तरह इस बार भी लोकसभा चुनाव में महिलाओं की तुलना में पुरुष मतदान में आगे रहे है। जिले में 2013 से अब तक के हुए विधानसभा व लोकसभा चुनाव में महिलाओं की तुलना में पुरुषों का वोट प्रतिशत बढ़ा है। लोकसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को बूंदी जिले की तीनों विधानसभा सीट पर हुए मतदान में मतदान का प्रतिशत गत चुनाव की तुलना में इस बार 0.4 फीसदी बढ़ा। हालांकि नाम मात्र वोट बढऩे से अधिकारी संतुष्ट तो दिख रहे,लेकिन जो लक्ष्य तय था उसके करीब नहीं पहुंच पाने को लेकर मंथन में जुट गए है। वहीं प्रत्याशी इस बात से परेशान हैं कि जो वोट नहीं पड़े,वो किसको नुकसान करेंगे।
इस चुनाव में खास बात यह रही कि हमेशा पुरुषों से अधिक वोट करने वाली आधी आबादी ने अपेक्षाकृत रुचि कम दिखाई। यानी इस बार महिला मतदाताओं का वोट प्रतिशत पुरुषों से कम रहा। शनिवार को जारी किए गए मतदान के आंकड़ों में मतदान प्रतिशत में हल्की वृद्धि हुई।

अंतिम आंकड़ों के अनुसार कोटा-बूंदी व भीलवाड़ा-ङ्क्षहडोली लोकसभा सीट पर 66.52 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस बार भी महिलाओं से अधिक पुरुषों ने लोकतंत्र के महापर्व में अपनी जिम्मेदारी बखूभी निभाई। कहीं ना कहीं विधानसभा की तुलना में घर की लक्ष्मी लोकसभा चुनाव के मतदान तक नहीं पहुंची, जिसके चलते तीनों विधानसभा क्षेत्र में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों ने 6 फीसदी अधिक मतदान किया है।
भगवानपुरा में सबसे अधिक, कोरमा में सबसे कम
जिले की तीनों विधानसभा सीट में लोकसभा चुुनाव के लिए हुई वोट में सबसे अधिक मतदान बूंदी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक विद्यालय भगवानपुरा भवन-(298) में 92.46 फीसदी मतदान हुआ है। जबकि सबसे कम मतदान ङ्क्षहडोली के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कमरा नंबर-2 कोरमा-(91) में 36. 77 फीसदी मतदान हुआ। वहीं दूसरे नंबर पर सबसे अधिक मतदान केशवरायपाटन विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च प्राथमिक कमरा नं-1 रघुनाथपुरा-(208) में 91.29 प्रतिशत,ङ्क्षहडोली के राजकीय प्राथमिक विद्यालय शोला की झोपडिय़ा-(214) में 77.92 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कमरा नं-3 सुमेरगंज मंडी-(86) में 48.7 प्रतिशत व राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भवन भरताबावड़ी क.नं.-2-(225) में 48.95 फीसदी मतदान हुआ है।

Home / Bundi / लोकसभा चुनाव : मतदान करने में पुरुष रहे आगे, महिला पिछड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो