खेतों में पहुंचे कृषि अधिकारी, लिया जायजा

By: DEVENDRA DEVERA

Published On:
Sep, 12 2018 09:09 PM IST

  • लगातार बारिश के बाद उड़द की फ सल में हुए नुकसान पर बुधवार को कृषि पर्यवेक्षक आशाराम नागर ने किसानों के साथ खराबे का जायजा लिया।

-अतिवृष्टि से उड़द में बताया नुकसान
देई. लगातार बारिश के बाद उड़द की फ सल में हुए नुकसान पर बुधवार को कृषि पर्यवेक्षक आशाराम नागर ने किसानों के साथ खराबे का जायजा लिया। जायजे में पाया कि उड़द की फलियों में दाने वापस अंकुरित होकर उगने शुरू हुए हो गए हैं। इस समय उड़द की कटाई का समय है, लेकिन लगातार बारिश के कारण कटाई नहीं होने से इस बार किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। दाना भीग जाने से क्वालिटी में गिरावट आने से कम दाम मिलेंगे। इस दौरान किसान रामनिवास धाकड़, महावीर, बद्रीलाल, अंजनी, रमेश सहित कई किसान मौजूद थे। बाद में किसानों ने नुकसान की भरपाई के लिए तहसीलदार के नाम ज्ञापन सौंपा।
फसले खराबे का लिया जायजा
तालेड़ा. बडुन्दा गांव में तेज बारिश से 50 बीघा से अधिक की उड़द की फसल खराब हो गई। भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य और प्रदेश सहप्रभारी अनिल जैन गांव में पहुंचे और फसल खराबे का जायजा लिया। इस दौरान किसान महावीर गुर्जर, सुखपाल गुर्जर, रामरतन जाट सहित कई किसानों ने जैन को उड़द की खराब फसल दिखाई और मुआवजे की मांग की। इस पर जैन ने मौके से ही केंद्रीय कृषि मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से बात की और स्थिति से अवगत करवाया। इस दौरान भाजपा किसान मोर्चा जिला उपाध्यक्ष प्रदीप जाट, दीपांशु जैन, आयुष जैन, अजय जाट सहित कई कार्यकर्ता साथ थे
मुआवजा दिलाने की मांग
लाखेरी. उपखण्ड क्षेत्र के ग्राम लबान में बरसात से दो कच्चे मकान ढहने की जानकारी सामने आई है। ग्रामीणों ने बताया कि मंगलवार रात हुई बरसात में गांव के शांतिलाल मीणा, वार्ड नम्बर ३ निवासी शंभूलाल मीणा का कच्चा मकान ढह गया। ग्रामीणों ने उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर मुआवजा दिलाने की मांग की।
कार्यकारिणी का विस्तार
लाखेरी. भारत वाहिनी पार्टी ने बुधवार को कार्यकारिणी का विस्तार कर आधा दर्जन से अधिक पदाधिकारियों की नियुक्ति की है। जिला सह समन्यवक योगेश कुमार वर्मा, महासचिव चौथमल मीणा ने बताया कि संजय कंजर को जिला मंत्री, राजी बाई को महिला मोर्चा की ब्लॉक उपाध्यक्ष, रामकरण गुर्जर सखावदा बूथ अध्यक्ष, बृजमोहन मीणा ब्लॉक अध्यक्ष युवा मोर्चा, दिनेश बैरवा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष केपाटन, बृजराज सिंह हाडा अध्यक्ष ग्रामीण मंडल कापरेन, हरिओम वैष्णव युवा मोर्चा अध्यक्ष कापरेन मनोनीत किए गए।

Published On:
Sep, 12 2018 09:09 PM IST