script‘सी-विजिल’ एप करेगा सौ मिनट में चुनावी शिकायतों का समाधान… | 'C-Willil' will solve the election complaints in a hundred minutes ... | Patrika News

‘सी-विजिल’ एप करेगा सौ मिनट में चुनावी शिकायतों का समाधान…

locationबूंदीPublished: Sep 20, 2018 07:40:46 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

आचार संहिता उल्लंघन की घटनाओं की चंद मिनट में ही लाइव रिपोर्टिंग कर सकेंगे

'C-Willil' will solve the election complaints in a hundred minutes ...

‘सी-विजिल’ एप करेगा सौ मिनट में चुनावी शिकायतों का समाधान…

बूंदी. भारत निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन अवधि के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना देने का व्यापक नेटवर्क तैयार करने के लिए ‘सी-विजिल’ नामक एक ऑनलाइन एप्लीकेशन शुरू की है, जिसके द्वारा नागरिक देखी गई आचार संहिता उल्लंघन की घटनाओं की चंद मिनट में ही लाइव रिपोर्टिंग कर सकेंगे। बूंदी में इस एप की प्रायोगिक तौर पर परख कर ली गई है।
राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता एवं अन्य नियमों के उल्लंघन पर कड़ी निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सी विजिल नामक एप लांच किया है एप के माध्यम से अधिकतम सौ मिनट की समय सीमा में चुनाव से जुड़ी शिकायतों का समाधान किया जा सकेगा इस एप के माध्यम से कोई भी नागरिक चुनाव आचार संहिता संबंधी शिकायतें दर्ज करा सकेगा और इसका समयबद्ध तरीके से निराकरण किया जाएगा।

इस एप्लीकेशन के प्रभाव में आने पर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों के लिए नागरिकों को रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय की और दौडऩे की आवश्यकता नहीं होगी। सी-विजिल द्वारा जैसे ही एमसीसी उल्लंघन की घटना की सूचना रिपोर्ट प्राप्त होगी, इसे जांच के लिए फील्ड यूनिट को अग्रेषित कर दिया जाएगा। साथ ही तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।पंजीकृत शिकायत के मामले में एक विशिष्ट आईडी संख्या जैनरेट की जाएगी ताकि नागरिक शिकायत की स्थिति के बारे में जान सकें।नागरिक सी-विजिल का प्रयोग केवल एमसीसी उल्लंघन के मामले में ही कर सकते हैं।

जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अनिल भाल ने बताया कि प्रयोगात्मक प्रक्रिया में जिले में 15 सौ शिकायतें इस एप पर दर्ज कर उनकी निर्धारित समयावधि में कार्रवाई का परीक्षण किया गया। अब इसे निर्वाचन की घोषणा पर प्रभावी किया जाएगा।

फोटो व वीडियो से दर्ज होगी शिकायत


इस ऐप की मदद से फोटो या या वीडियो लेने के बाद 5 मिनट में घटना की सूचना भेजी जा सकेगी।


आपात बैठक में किया विवाद का समाधान

नैनवां. सोशल मीडिया पर डाली एक पोस्ट को लेकर नगरपालिका प्रशासन व पालिका के सफाईकर्मियों के बीच छिड़े विवाद को समाप्त कराने के लिए नगरपालिका ने पालिका बोर्ड के सदस्यों की आपातकालीन बैठक बुलाई। बैठक के बाद अधिशासी अधिकारी जितेन्द्र कुमार मीणा ने बताया कि सोशल मीडिया पर एक आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर पालिका प्रशासन व सफाई कर्मियों के बीच विवाद छिड़ गया था।
जिसको दूर करने के लिए गुरुवार सुबह पालिका बोर्ड की आपात बैठक बुलाई थी। बैठक में पार्षदों ने सफाई कर्मियों से उनकी बात सुनी तथा पालिका प्रशासन ने भी अपनी बात रखी। बोर्ड ने दोनों पक्ष की बात सुनकर विवाद को समाप्त करवा दिया। बैठक की अध्यक्षता पालिकाध्यक्ष मधुकंवर ने की। उपाध्यक्ष देवेन्द्र सिंह, पार्षद अमजद खान, महेश गुर्जर, रजनीश शर्मा, राधे मारवाड़ा, वर्षा ओसवाल, नरेन्द्र निर्मल, अक्षिता जैन, रमेश चौधरी, नबील अंसारी, सोना जैन, सत्यनारायण सैनी, सोहनलाल वर्मा, मोहनसिंह, हेमराज गुर्जर, महावीर सिंधव, सुरेन्द्रसिंह, संतोष शर्मा, कन्हैयालाल, अनिरूद्ध शाह मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो