scriptविद्यालय के ताला लगाया, बच्चों के साथ सडक़ पर बैठ जाम लगाया | Bundi patrika, Bundi News, Vidyalaya Bhawan, Teacher, Jam, Police | Patrika News

विद्यालय के ताला लगाया, बच्चों के साथ सडक़ पर बैठ जाम लगाया

locationबूंदीPublished: Jul 22, 2019 12:56:39 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

उपखंड के हनुवंतपुरा गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक लगाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने विद्यालय भवन के ताला

Bundi patrika, Bundi News, Vidyalaya Bhawan, Teacher, Jam, Police

विद्यालय के ताला लगाया, बच्चों के साथ सडक़ पर बैठ जाम लगाया

नैनवां. उपखंड के हनुवंतपुरा गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक लगाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने विद्यालय भवन के ताला दिया। विद्यालय के बाहर ही बच्चों को साथ लेकर नैनवां-देवली मांर्ग पर धरना देकर मार्ग को जाम कर दिया। पुलिस ने ग्रामीणों को समझाकर जाम हटवाकर विद्यालय का ताला खुलवाया। ग्रामीण सुबह सात बजे ही विद्यालय पहुंच गए और विद्यालय के गेट पर अपना ताला लगा दिया तथा बच्चों को लेकर सडक़ पर बैठ गए। विद्यालय में दो शिक्षकों का पद स्वीकृत है लेकिन विद्यालय एक वर्ष से एक शिक्षिका के भरासे ही चल रहा है। शिक्षिका सुबह साढ़े सात बजे विद्यालय पहुंची तो विद्यालय पर ग्रामीणों का ताला लटका मिला तो मामले की जानकारी विभाग के उच्चाधिकारियों को दी। सूचना पर सुवानियां ग्राम पंचायत के कार्यवाहक पीईईओ राकेश नागर हनुवंतपुरा गांव पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया लेकिन ग्रामीण जाम हटाने व ताला खोलने को तैयार नही हुए और उच्चाधिकारियों को मौके पर बुलाने की मांग करते रहे। साढ़े आठ बजे नैनवां थाने से डयूटी आफिसर रामलक्ष्मण शर्मा पुलिस जाप्ता लेकर मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों को समझाकर जाम हटवाकर विद्यालय का ताला खुलवाया।

पद रिक्त फिर भी नही दर्शाया
ग्रामीणों ने बताया कि विद्यालय में पहले दो शिक्षक नियुक्त थे, एक शिक्षक का सितम्बर 2018 में ही 6 डी सेटअप परिवर्तन कर दिया लेकिन उसकी जगह विभाग के अधिकारी दूसरा शिक्षक लगाना ही भूल गए। शिक्षक का पद रिक्त होने के बाद भी हाल ही आठ जुलाई को आयोजित प्राथमिक शिक्षकों में शिक्षक नियुक्ति के लिए आयोजित काउंसलिंग में विद्यालय में पद रिक्त होन के बाद पद रिक्त नही दर्शाने से शिक्षक नही लग पाया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि विभाग के अधिकारियों की गलती से विद्यालय को शिक्षक नही मिल पाया।

जिम्मेदारों का कहना
कार्यवाहक पीईईओ राकेश नागर ने बताया कि विद्यालय में शिक्षकों के दो पद स्वीकृत है। एक वर्ष से एक शिक्षक का पद रिक्त चल रहा है। प्राथमिक शिक्षा के शिक्षिकों की नियुक्ति की काउंसलिंग में विद्यालय में शिक्षक का पद रिक्त नही दर्शाने से शिक्षक नही लग पाया। इधर कार्यवाहक मुख्य ब्लॉक शिक्षाधिकारी दुर्गालाल कारपेंटर ने बताया कि काउंसलिंग खाली पद जिला शिक्षाधिकारी कार्यालय द्वारा दर्शाया जाता है। विद्यालय में छात्रसंख्या कम होने से विद्यालय में किसी शिक्षक को प्रतिनियुक्ति पर भी नही लगाया जा सकता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो