script

गांधी के जीवन से मिलती है आदर्श जीवन जीने की प्रेरणा

locationबूंदीPublished: Jul 22, 2019 01:07:00 pm

.राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष समारोह के तहत जिला स्तर पर 18 जुलाई से चल रहे कार्यक्रमों का रविवार को पौधारोपण एवं संगोष्ठी के साथ समापन हो गया।

Bundi news, Bundi rajasthan news,Mahatma Gandhi,Seminar,Anniversary,

गांधी के जीवन से मिलती है आदर्श जीवन जीने की प्रेरणा

-राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष
बूंदी.राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष समारोह के तहत जिला स्तर पर 18 जुलाई से चल रहे कार्यक्रमों का रविवार को पौधारोपण एवं संगोष्ठी के साथ समापन हो गया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित समापन समारोह में मुख्य अतिथि राज्य स्तरीय समिति के सदस्य एवं पूर्व महाधिवक्ता जी.एल. बापना थे।
बापना ने महात्मा गांधी के सिद्धांतों और उनकी शिक्षाओं पर प्रकाश डालते हुए उन्हें अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आपसी प्रेम रखना किसी से घृणा ना करना सत्य के प्रति दृढ़ रहना जैसी बापू की सीखो को व्यवहार में लाकर हम उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं। प्रदेश स्तरीय आयोजन समिति के संयोजक मनीष शर्मा ने इस आयोजन के पीछे राज्य सरकार की भावना से अवगत कराया। समारोह में जिला संयोजक राजकुमार माथुर ने कहा कि महात्मा गांधी का व्यक्तित्व एक विशाल हिमालय की तरह है, जिसकी अनेक अनगिनत धाराएं हैं।जो हमें एक संतुलित और आदर्श जीवन जीने के लिए प्रेरणा देती हैं।
गांधीजी के जीवन दर्शन की झलक
संगोष्ठी के मुख्य वक्ता वरिष्ठ अधिवता मदनलाल जैन ने बापू के आरंभ से अंत तक के जीवन को अपने व्याख्यान में समेटा। शिक्षाविद् विकास शर्मा एवं आर.सी. मीणा ने गांधी के आर्थिक समानता, समरसता, सहिष्णुता, सत्य के प्रयोग, गांधी साहित्य उनके दर्शन एवं उनके गहरे संदेशों को सारगर्भित रूप में प्रस्तुत किया। अतिथियों का सह संयोजक दीपक शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेश जोशी तथा कार्यक्रम के नोडल अधिकारी सीइओ जिला परिषद मुरलीधर प्रतिहार ने किया। इस अवसर पर जिला स्तरीय समारोह के के तहत आयोजित हुई प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।संचालन भूपेंद्र शर्मा एवं सुनीता कटारा ने किया।
शहर को मिलेगी बापू वाटिका
समापन समारोह से पहले कॉलेज चौराहे के निकट पौधारोपण कर बापू विकास वाटिका के लिए कार्य का शुभारंभ किया गया। इस दौरान जिला कलक्टर रुक्मणि रियार, पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता, अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेश जोशी, उपखंड अधिकारी कमल कुमार, नगर परिषद आयुक्त बृजेश रॉय आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो