scriptशाही ठाठबाट से निकली बूंदी के शौर्य की प्रतीक कजली तीज | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Kajali Teej, Shahi Chichabat, Teej F | Patrika News

शाही ठाठबाट से निकली बूंदी के शौर्य की प्रतीक कजली तीज

locationबूंदीPublished: Aug 19, 2019 12:53:43 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

‘नखराळी म्हारी बूंदी…’, ‘आछी आई र बूंदी की तीजा…’, ‘केसरिया बालम आओ न पधारो…’ सरीखे गीतों पर थिरकते लोक कलाकार और घोडिय़ां।

Bundi News, Bundi Rajasthan News, Kajali Teej, Shahi Chichabat, Teej

शाही ठाठबाट से निकली बूंदी के शौर्य की प्रतीक कजली तीज

बूंदी. ‘नखराळी म्हारी बूंदी…’, ‘आछी आई र बूंदी की तीजा…’, ‘केसरिया बालम आओ न पधारो…’ सरीखे गीतों पर थिरकते लोक कलाकार और घोडिय़ां। हैरतअंगेज करतबों से रोमांचित करती युवाओं की टोलियां। इन्हें देखने के लिए सडक़ों ही नहीं बल्कि छतों तक पर लोग जमा थे।अवसर था कजली तीज महोत्सव के तहत रविवार रात निकली कजली तीज माता की सवारी का। इसी के साथ बूंदी में 14 दिवसीय महोत्सव का श्रीगणेश हो गया।
शहर के बालचंद पाड़ा रामप्रकाश टाकीज परिसर में मेला संयोजक टीकम जैन ने पूजा-अर्चना के बाद तीज माता की शाही सवारी शुरू हुई। सवारी में शामिल बैंड गीतों की मधुर धुन बिखेर रहे थे।रंगबिरंगे आतिशी नजारों ने समूचे शहर में रोशनी बिखेरी। सबसे आगे ध्वज पताका लिए घुड़सवार चल रहा था। पीछे सजेधजे ऊंट, अखाड़ेबाज हैरतअंगेज करतब दिखाते चल रहे थे। जिन्हें देखकर लोगों ने दांतों तले अंगुली दबा ली।लोकगीतों पर नृत्य करते लोक कलाकारों ने राजस्थानी संस्कृति की छटा बिखेरी।सजी-धजी पालकी में विराजमान तीज माता के दर्शनों के लिए लोग सडक़ों पर जमा रहे।आगे सजेधजे 21 घोड़े व बैंडबाजों की धुन पर नाचते गाते चल रहे थे। शोभायात्रा नाहर का चौहटा, सदर बाजार, चौमुखा बाजार, सब्जीमंडी रोड, खोजागेट रोड होते हुए कुंभा स्टेडियम पहुंची। शोभायात्रा में सभापति महावीर मोदी आदि सहित कई जने शामिल थे। सवारी में बग्घी में ठाकुर बलवंत सिंह हाड़ा की तस्वीर शामिल थी। हाड़ा तीज को जयपुर से जीतकर लाए थे। सवारी को देखने के लिए शहर सहित आस-पास के गांवों से भी लोग पहुंचे। शहर के बाजारों में जैसे ही शोभायात्रा पहुंची, मकानों व दुकानों के बाहर लोगों की भीड़ जम गई। महिला-पुरुष व बच्चे सहित सभी लोग घरों की छतों व बाहर सडक़ पर खड़े होकर यात्रा को देखते रहे। हर कोई अपने मोबाइल के कैमरे से शोभायात्रा की झलकियों को कैद करते दिखा। विदेशी सैलानी भी इन नजारों को अपने कैमरे में कैद करते दिखे। सवारी के कुंभा स्टेडियम पहुंचने पर यहां 14 दिवसीय मेले का मुख्य अतिथि बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने विधिवत उद्घाटन किया। अध्यक्षता राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष ममता शर्मा ने की। इधर, नैनवां में भी तीज माता की सवारी निकाली गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो