scriptऐतिहासिक कजली तीज महोत्सव आज से, शाही ठाठ से निकलेगी सवारी | Bundi news, Bundi rajasthan news,Kajali Teej,Festival,Royal chic,Rid | Patrika News

ऐतिहासिक कजली तीज महोत्सव आज से, शाही ठाठ से निकलेगी सवारी

locationबूंदीPublished: Aug 18, 2019 12:52:00 pm

बूंदी का ऐतिहासिक कजली तीज महोत्सव रविवार से शुरू हो जाएगा। महोत्सव 14 दिन तक चलेगा।

Bundi news, Bundi rajasthan news,Kajali Teej,Festival,Royal chic,Rid

ऐतिहासिक कजली तीज महोत्सव आज से, शाही ठाठ से निकलेगी सवारी

– कुंभा स्टेडियम में मेलों को दिया अंतिम रूप
-शाम पांच बजे बालचंद पाड़ा से शुरू होगी सवारी
बूंदी. बूंदी का ऐतिहासिक कजली तीज महोत्सव रविवार से शुरू हो जाएगा। महोत्सव 14 दिन तक चलेगा।
नगर परिषद सभापति महावीर मोदी ने बताया कि बरसात के कारण परकोटे के भीतरी हिस्से में काफी परेशानी थी, लेकिन ऐतिहासिक महोत्सव के तहत निकलने वाली कजली तीज माता की सवारी अपने निर्धारित मार्ग से ही निकाली जाएगी।नवल सागर तालाब के पानी को बंद करेंगे। रविवार को दिन में मार्ग की मरम्मत कराई जाएगी। शाम को 5 बजे बालचंद पाड़ा रामप्रकाश टॉकीज से शोभायात्रा शुरू होगी। जो मुख्य मार्गों से होते हुए चौगानगेट, सब्जीमंडी रोड, सूर्यमल्ल मिश्रण चौराहा, नगर परिषद के सामने से खोजागेट रोड होते हुए कुंभा स्टेडियम पहुंचेगी। सोमवार को दूसरे की सवारी भी इसी मार्ग से निकलेगी। चौगानगेट से इंद्राबाजार, एक खंभे की छतरी होते हुए खोजागेट रोड से कुंभा स्टेडियम पहुंचेगी। यहां मेला मंच पर अलगोजा वादन के साथ कार्यक्रमों की शुरुआत हो जाएगी।यहां नगर परिषद परिसर में शनिवार को महोत्सव के पत्रक का विमोचन किया गया।
हाड़ौती केसरी दंगल होगा
इस बार कजली तीज महोत्सव में हाड़ौती केसरी दंगल आकर्षण का केंद्र रहेगा। पूरे हाड़ौती से पहलवान यहां आएंगे और कुश्ती में हिस्सा लेंगे। मेला मंच के यहां कुश्ती से संबंधित सभी तैयारियां पूरी करने का कार्य राजस्थान कुश्ती संघ अध्यक्ष आई.के. दत्ता के निर्देशन में गौरव वर्मा, हर्षवर्धन भटनागर, तरुण राठौर, अजय त्यागी, मुरली दाधीच, सर्वदमन शर्मा करेंगे।कुश्ती का आयोजन 22 अगस्त को दोपहर 12 बजे शुरू होगा।
मंच के कार्यक्रमों को दिया अंतिम रूप
मेला मंच कार्यक्रमों के आयोजक पार्षद टीकम जैन ने बताया कि 20 अगस्त को आर्केस्ट्रा कार्यक्रम (लीड डांसर आयशा कौर), 21 को रंगारंग कार्यक्रम टीवी स्टार अंतरा बनर्जी, 22 को राजस्थानी कवि सम्मेलन, 23 को स्कूली बच्चों की ओर से चित्रहार एवं फैंसी ड्रेस, 24 को जन्माष्टमी व भजन संध्या होगी। 25 को वॉलीवुड नाइट (डोली नेगी पंजाबी वॉलीवुड कलाकार), 26 को पर्यटन विभाग की ओर से कार्यक्रम, 27 को स्कूली बच्चों का रंगारंग कार्यक्रम, 28 को स्टार नाइट होगा जिसमें कंचन किरण मिश्रा भारत की शान विनर, जेम्स डांस ग्रुप प्रस्तुति देगा। 29 अगस्त को कव्वाली मुकाबला और 30 को अखिल भारतीय कवि सम्मेलन होगा। 31 को पुरस्कार वितरण के साथ मेले का समापन हो जाएगा।
बाजारों में रोशनी, मेले में 60 फीट चौड़ी सडक़ें
कुंभा स्टेडियम में लगे तीज मेले को लेकर समूचे रोड पर रोशनी का काम शुरू हो गया। मेला परिसर में आम लोगों की सुविधाओं के लिए सडक़ की चौड़ाई 60 फीट कर दी गई। बारिश से बचने के लिए डोम बनेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो