जिला अस्पताल में निशुल्क दवाओं का टोटा, एक घंटे तक कतार में रोगी

By: Narendra Agarwal

Updated On:
20 Aug 2019, 12:18:01 PM IST

  • मौसम बदलने के साथ ही अस्पताल में रोगियों की संख्या बढ़ गई, लेकिन यहां नि:शुल्क दवाओं का टोटा दूर नहीं हुआ।

बूंदी. मौसम बदलने के साथ ही अस्पताल में रोगियों की संख्या बढ़ गई, लेकिन यहां नि:शुल्क दवाओं का टोटा दूर नहीं हुआ।जिले के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो रही। सोमवार को अस्पताल के दवा केंद्र पर दवा लेने के लिए रोगियों की लंबी कतारें लगी रही। एक घंटे तक इंतजार करने के बाद भी पर्चे में लिखी दवाएं रोगियों को नहीं मिली। यहां दर्जनों रोगी अपने आप को ठगा सा महसूस करते दिखे। बाद में बाजार के मेडिकल स्टोर से लेनी पड़ी।

आवश्यक दवाएं भी नहीं
सूत्रों के अनुसार जिला अस्पताल के नि:शुल्क दवा वितरण केंद्रों पर आवश्यक दवाएं भी नहीं मिल रही। दवा वितरण केंद्र एक नम्बर पर देखा तो यहां पर एंटीबायोटिक, दर्द व बुखार, पेट दर्द, ब्लड प्रेशर, मानसिक रोग, खुजली, चक्कर, दर्द, बच्चों की पेट दर्द, पेट के कीड़े मारने की दवा, सिर दर्द, श्वास के लिए व एलर्जी की दवाएं ही खत्म मिली।

रोगियों की पीड़ा
शहर के अक्षय परिहार ने बताया कि आधे घंटे से दवा की लाइन में खड़ा था, लेकिन पर्चे में लिखी सिर्फ एक दवा मिली, शेष दो दवा बाजार से लेनी पड़ेगी। शुभम सोनी ने बताया कि एक दवा नहीं मिली। झरबालापुरा निवासी भंवर लाल ने बताया कि एक घंटे से लाइन में खड़ा था। नंबर आया तो दवाएं नहीं मिली।

दवा वितरण केंद्र की संख्या में हो वृद्धि
सूत्रों के अनुसार जिला अस्पताल में अभी संचालित नि:शुल्क दवा वितरण केंद्रों की संख्या कम है। अस्पताल में एक दवा वितरण केंद्र और खुलना चाहिए।आउटडोर में स्थित एक नम्बर दवा वितरण केंद्र पर सर्वाधिक रोगियों की भीड़ रहती है। यहां पर दवा लेने के लिए रोगी को कम से कम आधे से एक घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है। अस्पताल में पांच दवा वितरण केंद्र स्वीकृत बताए, जबकि वर्तमान में चार ही केंद्र चल रहे हैं।

आज ही बजट मिला है, दवाएं पर्चेज करेंगे। आवश्यक दवाओं की पूर्ति करेंगे। जगह नहीं है, स्टॉफ की समस्या रहती है। इस कारण नया दवा वितरण केंद्र खोलने में परेशानी है। फिर भी नए सिरे से इस मसले पर विचार करेंगे।
डॉ.के.सी. मीणा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, जिला अस्पताल, बूंदी

 

Updated On:
20 Aug 2019, 12:18:01 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।