script

अधिकारियों ने आठ दिन तक बिना शुद्धिकरण के शहर के लोगों को पिला दिया पानी

locationबूंदीPublished: Apr 28, 2019 12:38:07 pm

रामगंजबालाजी. मांगली पंप हाउस से बूंदी शहर में की गई जलापूर्ति के दौरान पानी में क्लोरोनाइजेशन नहीं करने की बात सामने आई है।

adhikaariyon ne aath din tak bina shuddhikaran ke shahar ke logon ko p

अधिकारियों ने आठ दिन तक बिना शुद्धिकरण के शहर के लोगों को पिला दिया पानी

बूंदी. रामगंजबालाजी. मांगली पंप हाउस से बूंदी शहर में की गई जलापूर्ति के दौरान पानी में क्लोरोनाइजेशन नहीं करने की बात सामने आई है। मामला उजागर होने पर शुक्रवार को मांगली पंप हाउस से वापस क्लोरोनाइजेशन शुरू किया गया है।
जानकारी के अनुसार पंप हाउस पर पानी शुद्धिकरण के लिए क्लोरीन मिलाकर शहर में जलापूर्ति की जाती थी। इसके लिए पंप हाउस पर क्लोरीन के सिलेंडर लगे हुए हैं, जो पानी को शुद्धिकरण करते रहते हैं, लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार18अप्रेल को पंप हाउस पर लगे क्लोरीन सिलेण्डर खत्म हो गए थे। इसके बाद लगातार आठ दिन तक शहर में मांगली पंप हाउस से बिना क्लोरीन किए ही जलापूर्ति की गई। लोगों को इस बात की भनक लगी तो उन्होंने शिकायत की। इसके बाद ठेकेदार से सिलेण्डर मंगाकर शुक्रवार शाम को पानी में क्लोरीन शुरू करवाई गई।
समय पर क्यों नहीं बदला
जानकारी के अनुसार पेयजल वितरण को लेकर अधिकारी गंभीर नहीं है। लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा मामला होने के बाद भी आठ दिन तक बिना क्लोरीन शहर के लोगों को पानी पिला दिया।
मांगली पंप हाउस पर क्लोरीन के चार खाली सिलेण्डर पड़े हुए हैं। जबकि सिलेण्डर खत्म होते ही तुरंत नए सिलेण्डर लगने चाहिए, लेकिन क्लोरीन खत्म होने के बाद भी ध्यान नहीं दिया गया।
जाखमूंड में फिल्टर प्लांट है वहां से क्लोरीन मिलाकर पानी भेजा जा रहा है। ज्यादा गर्मी के चलते यहां अतिरिक्त क्लोरीन मिलाते हैं। क्लोरीन नहीं मिलाने जैसी कोई बात नहीं है। पानी के नमूनों की जांच रोज कर रहे हैं।
जे.पी. दाधीच, सहायक अभियंता जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग नगर परिषद प्रकोष्ठ, बूंदी
बूंदी शहर के लोगों के स्वास्थ्य से जलदाय विभाग के अधिकारी खिलवाड़ कर रहे हैं।क्लोरीन के सिलेण्डर खाली थे और लोगों को बिना क्लोरीन के पानी पिला रहे थे। जब उच्चाधिकारियों से शिकायत की तब नए सिलेण्डर लगाए गए। इस मामले में पूरी जांच होनी चाहिए। ताकि फिर ऐसा नहीं हो।
हरिओम मेघवंशी, पार्षद, बूंदी

ट्रेंडिंग वीडियो